क्या ओरिफ्लेम के प्रोडक्ट्स वाकई में अच्छे हैं?

Image result for oriflame

आजकल बाज़ार में हर तरह के और हर उम्र के लोगों के लिए सौन्दर्य उत्पाद मौजूद हैं. बीते सालों में लोगों में इन उत्पादों की बिक्री में भी खासा इज़ाफ़ा हुआ है. आज कॉलेज जाने वाली लडकियां हों या घरेलू या नौकरीपेशा महिलाएं, सभी को अपने हिसाब से और अपने बजट में सौन्दर्य उत्पाद खरीदने ही हैं. ख़ास बात ये भी है कि इस अवसर को केवल भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी कंपनियां भी जमकर भुना रहीं हैं. ऐसे में मुझे भी अपनी एक कलीग (सहकर्मी ) से कुछ साल पहले ‘स्वीडन की एक मशहूर कॉस्मेटिक्स कंपनी ‘ओरिफ्लेम’ के बारे में पता चला.


ऑरीफ्लेम में मेकअप और कास्मेटिक से सम्बंधित तमाम चीजों के साथ ही स्किन केयर और हेल्थ केयर रेंज भी मौजूद है. पहलेपहल तो इसके उत्पादों को खरीदने में कुछ हिचकिचाहट हुई. लेकिन मैंने अपनी सहकर्मी के कहने पर मैंने एक टेलकम पाउडर और दो नेलपेंट्स खरीद ही लिए. ये ऑरीफ्लेम से मेरा पहला परिचय था.


ओरिफ्लेम के ये सभी उत्पाद बहुत बेहतरीन निकले तो मैंने इसके बारे में दिलचस्पी दिखाई तब पता चला कि ऑरीफ्लेम के सभी उत्पाद केवल डायरेक्ट सैलिंग के ज़रिये ही बिकते हैं और इन्हें आप केवल ऑरीफ्लेम के किसी कंसलटेंट से ही खरीद सकते हैं, किसी दुकान या स्टोर से नहीं.
ओरिफ्लेम का हर उत्पाद चाहे वह किसी भी कीमत का हो अपने आप में बहुत बेहतरीन है. सबसे अच्छी बात यह है कि ऑरीफ्लेम का हर उत्पाद अपने वादे के मुताबिक़ ही परिणाम देता है, इसके कुछ उत्पाद पहली बार में कुछ महँगे जरूर लगते हैं, लेकिन वे पूरी तरह पैसावसूल होते हैं, जो आपको आखिरकार इस कंपनी का प्रशंसक बना ही लेते हैं. इस कंपनी ने मुख्य रूप से घरेलू महिलाओं को रोज़गार देकर उन्हें समर्थ बनाने में बेहद ख़ास भूमिका निभाई है.


लेकिन जैसे कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, वैसे ही तमाम खूबियों के साथ ही ओरिफ्लेम में कुछ कमियां भी हैं. हालांकि इसका हर उत्पाद बहुत बेहतर है लेकिन कई बार ये उत्पाद लोगों को बहुत महँगे लगते हैं.
दूसरी बड़ी कमी ये है, कि ये उत्पाद किसी भी दुकान या स्टोर पर नहीं बिकते. तीसरी कमी ये है कि इन उत्पादों की पूरी जानकारी के साथ हर महीने एक उत्पाद-पुस्तिका (कैटेलॉग) आती है, जिसमें से आप मनचाहे उत्पाद चुन सकतें हैं, लेकिन ये पूरी तरह अंग्रेजी में होती है, और आज भी अंग्रेजी कई लोगों के लिए एक ‘समस्या’ ही है. इसके साथ ही एक परेशानी ये भी है कि ऑरीफ्लेम में अक्सर कई तरह के ऑफर्स आते हैं, लेकिन कई बार वे इतने ‘कंफ्यूजिंग’ होते हैं कि बिना कंसल्टेंट की मदद के उन्हें समझना खासा मुश्किल हो जाता है साथ ही अगर इसके कंसल्टेंट ज्यादा न हों या ऑफिस दूर हो तो इसका सामान पाने के लिए कई बार कई दिनों तक भी इंतज़ार भी करना पड़ जाता है. जिसकी वजह से बाज़ार में मौजूद अन्य उत्पादों से हर हाल में बेहतर और कारगर होने के बावज़ूद ग्राहक ऑरीफ्लेम के बजाय बाज़ार से उत्पाद खरीद लेता है.


लेकिन यह मानना पडेगा कि अपनी इन कमियों के बावज़ूद ओरिफ्लेम का छोटे-से छोटा उत्पाद प्रयोग करने में बहुत अच्छा है साथ ही  इसके उत्पादों की एक्सपाइरी डेट भी 3 -4  सालों बाद की होती है, जो भारतीय उत्पादों में ज़रा कम ही देखने को मिलती है.
आखिर में यह जरूर कहना चाहूंगा  कि छोटी-मोटी कमियों के कारण बेहतर चीजों को छोड़ देना समझदारी नहीं है और ये बात ओरिफ्लेम के यूज़र्स बेहतर जानते हैं.  


Post a Comment

0 Comments