एक सामान्य चाय के ठेले वाला औसतन कितने रूपये प्रति महीना कमा सकता है?

Image result for tea stall

मुख्य बात :- मेरी Coaching के बाहर एक ठेले वाला हैं जो दरभंगा का ही  हैं, उसके  पास एक ठेला है, 1 प्लास्टिक का गोल टेबल और 4 स्टूल हैं , पास में एक चबूतरी (बैठने का स्थान) है, बस यही उसके पास हैं । 
मुझे Darbhanga में रहते हुए करीब 3  साल हो गए है, कभी-कभी कुछ लोग मिलते है. इन्ही कुछ लोगों में ये चायवाला है जो परमानेंट हैं ।
कभी भी जब मुझे चाय पीने का मन करता है उसी ठेले पे पहुँच जाता हूँ । 3  साल से लागतार जाने से हमारी अच्छी बनने लगी है   इसलिए वो मुझसे धंधे के बारे में कुछ नही छिपाता ।


एक दिन मैंने अपने कुछ दोस्तों के साथ कोचिंग से छुट्टी के बाद  , गुरुवार का दिन था, मन अच्छा नही था तो सोचा चाय पीने जाता हूँ।
मैं वहाँ पहुँच गया देखा की उसके ठेले पे भीड़ कम हैं,आमतौर पर मैं रविवार को जाया करता था तो बहुत भीड़ दिखती थी लेकिन उस दिन गुरुवार था, भीड़ कम होने की वजह से मैंने सोचा उससे कुछ बात की जाए ।
थोड़ी दी इधर उधर,घर परिवार की बात करने के बाद मैंने उनसे पूछा : कितनी चाय बिक जाती हैं दिन भर की?
अरे आपको क्या बताऊँ, आजकल तो धंधा बहुत मन्दा चल रहा है, कहाँ रोज़ की 300 ग्लास चाय बिक जाती थी, आजकल 200 भी नही बिक पा रही.


मेरे दिमाग मे एक दम से गणित घूमने लगी, मैंने पूछा रोज़ 300 ही बेचते हो या कभी कम ज्यादा भी होती है?
उसने कहा : रविवार को 600–700 तक जाती हैं बाकी 300 के आसपास।
मैंने अपना गणित लगाना शुरू किया हफ़्ते के 6 दिन 300 चाय मतलब 6*300 =1800 चाय, रविवार को 700 कुल एक हफ्ते में 2500 चाय ।
महीने में चार सप्ताह में 2500*4 = 10,000 चाय ।
एक चाय की कीमत 6  रुपये,
कुल आय 10,000*6  = 60  हज़ार रुपये ।
अब इसमें लागत प्रति चाय 3  रुपये भी मान ले तो
60 हज़ार में से  30 ,000 की लागत और 30 ,000 मुनाफा।
मैंने अपना संशय दूर करने के लिए उससे पूछा कितना कमा लेते हो महीने का उसने बोला 1000-1500  की रोज़ कमाई हो जाती।
यानी उसने बताया कि वो महीने का 30 ,000 से लेकर 40 ,000 तक कमा रहा हैं । मेरे तो होश उड़ गए और उस दिन एक बात समझ आ गई: धंधे की होड़ नही होती !
मैंने जो अनुमान लगाया था वो केवल चाय का था उसके ठेले पर सिगरेट,बीड़ी,तम्बाकू आदि अन्य चीज़े भी मिलती हैं उनके मुनाफे का मुझे कोई अनुमान नही हैं ।
तो यह मान के चलिए एक आम चाय के ठेले वाला एक आम नौकरी करने वाले से ज्यादा ही कमाता हैं ।


आप फोटो में मुझे देख सकते हैं, 







Post a Comment

1 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box.