ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

यूँ तो Blog शुरू करने के बहुत से तरीके हैं. मगर मेरा suggestion येही होगा कि अगर आप नए हैं तो Free Blogging Platforms से शुरुवात कीजिये, जैसे की: WordPress, Blogger, Blogspot, Weebly ect.
इसके बहुत से कारण हैं मेरे पास, पर सबसे बड़ा कारण ये है कि आपको सीखने के लिए बहुत कुछ और try करने के लिए बहुत कुछ होगा. क्यूंकि आपका पैसा नहीं लगा हुआ, तो अगर किसी वजह से Google आपके blog को पीछे कर देता है या Facebook आपके url को accept करना बंद कर देता है, तो आपको चिंता की ज्यादा ज़रुरत नहीं है, क्युकी ये एक फ्री platform है.
दूसरी बात ये कि जैसे ही आपका blog चलने लगे, वैसे ही आप अपना Domain खरीद कर उसी चलते चलाये blog को transfer कर सकते हैं अपने domain पर.
सच में Blogging सबसे best तरीका है Online पैसे कमाने का. बस अगर आप इसे अपनी Job की तरह ही समझें.
सबसे पहले तो मैं आपको ये बता दूँ कि मैंने बहुत से bloggers देखे हैं जो हार मान जाते हैं, क्युकी वो blogging को Job की तरह नहीं करते. फ्री रह कर आराम आराम से करते हैं.
जितनी म्हणत चाहिए उतनी म्हणत नहीं करते पर results सबको बढ़िया चाहिए होते हैं.
खैर
लेकिन मैं कुछ ऐसे bloggers को भी जानता हूँ जो हर महीने $16,000 (Rs. 12,00,000) कमा रहे हैं. शायद आपको यकीन नहीं होगा (मुझे भी नहीं हुआ था, पहली बार जब मैंने सुना था), पर ये सच है. मैंने proofs देखे हैं. मुझे मेरे कुछ दोस्तों ने proofs तक दिखाए हैं blogging के बारे में समझाते हुए.
खैर, Blogging एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है Online Paise Kamane का. आपको बस एक website या blog शुरू करना है. आप पैसे दे कर खुदका domain और hosting ले कर भी blog शुरू कर सकते हैं, या फिर free platforms (जैसे की WordPress, Blogger, Weebly) पर भी एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं.

Blogging की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको एक Niche / Topic सोचना होगा, जिसके बारे में आपको पढना और लिखना बेहद पसंद हो.

ऐसा नहीं है, के आप किसी भी topic पर नहीं लिख सकते, लिख सकते हैं. पर बेहतर येही रहता है के अगर आप एक ही Niche पर अलग अलग लेख / articles लिखें.

4 Simple Steps Blogging शुरू करने के लिए:
  • Free या Paid - एक ब्लॉग बनाएं.
  • अच्छी quality का ध्यान रखें articles लिखते हुए.
  • हर हफ्ते कम से कम 1 अच्छी quality का article ज़रूर लिखें.
  • जितना हो सके, अपने ब्लॉग को अपनी Social Media Sites (Facebook, Twitter, LinkedIn, Instagram, Snapchat, Quora) पर promote करें.
Blog शुरू करना और शुरू करते ही अपने Blog पर Articles लिखना बेहद आसान है. और अपने Blog se Paise kamane ke tarike बहुत से हैं.

मेरा सबसे पसंदीदा तरीका है Google AdSense, क्यूंकि जब कभी आपकी साईट पर आने वाला reader AdSense Ad पर click करता है, तो आप पैसे कमाते हैं.

और Google AdSense की सबसे अच्छी बात है के ये relevant ads दिखाता है.

Affiliate Marketing करना और Products को promote करना अपनी website / blog के ज़रिये - ये भी एक काफी बेहतरीन तरीका है Online Paise kamane का.

Online Paise कमाने का सबसे अच्चा तरीका Blogging ही है. क्युकी यह आपको पूरी freedom देता है, हर बात की. आप कभी भी, कहीं भी हो, कुछ भी दिमाग में चल रहा हो, आप लिख सकते हैं.

और कुछ समय बाद, जब आपके ब्लॉग पर visitors / readers आना शुरू हो जायेंगे, जब आपके blog को Google पे अच्छी PageRank मिल जायेगी, तब आप देखेंगे के आप घर बैठे, सोते हुए, travel करते हुए, घुमते हुए, या और कुछ काम करते हुए भी पैसे कमा रहे होंगे.

क्युकी, जब आप रात को सो रहे होंगे, तब कुछ readers आपके articles पढ़ रहे होंगे, और Google AdSense Ad पर click करके आपके लिए पैसे बन रहे होंगे.

Post a Comment

0 Comments