ब्लॉगिंग में सफल होने का राज़ क्या है ?



ब्लॉगिंग में सफल होने का राज़ यह है कि आप ब्लॉगिंग की शुरुआत में पैसों के पीछे न भागे और जितना हो सके उतना धैर्य रखें। आपकी पहली सोच ब्लॉगिंग सीखने के लिए होती है। आप यदि लॉन्ग टाइम के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप कितनी ही मेहनत कर ले आपको आपको ब्लॉगिंग में सफलता जल्दी नहीं मिलेगी। यदि आप नॉर्मल मेहनत करते हैं तो कम से कम आप को 1 साल का वक्त लग जाएगा। यदि आप ज्यादा मेहनत करते है तो आप 3 से 6 महीने में अपनी पहली इनकम ले लेंगे। मैं पढ़ाई के साथ ब्लॉगिंग करता हूं इसीलिए मुझे 6 महीने  बीत जाने के बाद भी कोई इनकम नहीं मिली है। इनकम का मतलब सफलता नहीं होती है। भले ही अभी मेरी पहली कमाई न आई हो लेकिन मैंने ब्लॉगिंग में बहुत ही सफलता प्राप्त कर ली है। मैंने ब्लॉगिंग को अच्छी तरह से सीख लिया है और मेरी पढाई ख़त्म होते ही मैं ब्लॉगिंग की दुनिया में एक में शुरुआत करूंगा। मैं अभी ब्लॉगिंग सिर्फ सीखने के लिए कर रहा हूँ।


यदि आप जल्दी से जल्दी ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आप मेरी इन बातों पर जरूर ध्यान दें
  • आप ब्लॉगिंग के लिए वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर ब्लॉगर का इससे मतलब नहीं है। आप बस एक अच्छा कस्टम डोमेन जरूर इस्तेमाल करें
  • आप किसी भी साइट से कंटेंट कॉपी पेस्ट ना करें
  • आप लॉन्ग टेल कीवर्ड को टारगेट करें और ऐसे कीवर्ड को टारगेट करें जिसका कंपटीशन कम हो
  • आप जिस भी कीवर्ड पर काम कर रहे हैं आप उस पर रैंक हो रही साइट से अच्छा कंटेंट लिखें
  • आप अपनी साइट का यूजर इंटरफेस अच्छा रखें
  • आप SEO पर खास ध्यान दें
  • बैकलिंक के पीछे ना भागे
  • यदि आप हिंदी में ब्लॉग शुरू करते हैं तो आपको कंपटीशन इंग्लिश के मुकाबले कम मिलेगा
  • अच्छा टॉपिक आने के बाद ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें
  • यदि आप ऊपर की सभी चीजों को फॉलो करेंगे तो आपको एडसेंस का अप्रूवल आसानी से मिल जाएगा।
क्योंकि आपको प्रो बनने के लिए बहुत समय लग जाएगा। हां लेकिन यदि आप ब्लॉगिंग करते रहेंगे तो आप 1 दिन प्रो जरूर बन जायेंगे।


Post a Comment

0 Comments