चलती ट्रेन की चैन खींचने से क्या होता है तथा ट्रेन कैसे रुक जाती है?

चलती ट्रेन की चैन खींचने से क्या होता है तथा ट्रेन कैसे रुक जाती है?


Tausifur Rahman
students of class-12th and writer



पूरी ट्रैन की लंबाई में ब्रेक पाइप में 5 kg/cm^2 वायु का दवाब बना के रखा जाता है, जिससे ट्रैन के ब्रेक रिलीज रहते हैं।
यात्री आपातकालीन अलार्म प्रणाली इस ब्रेक पाइप और अलार्म चेन के बीच लगाई जाती है। जब अलार्म चेन खींची जाती है, तो यात्री आपातकालीन अलार्म वाल्व में दिए गए 8 मिमी चोक के माध्यम से ब्रेक पाइप से हवा का दबाव बाहर निकलता है और ट्रेन में ब्रेक लगते हैं। इसके साथ ही ब्रेक सिस्टम में ब्रेक पाइप से हवा के दबाव में अचानक गिरावट के कारण लोकोमोटिव में एयरफ्लो संकेतक संकेत और हूटिंग सिग्नल भी देता है। इसके द्वारा, चालक को ब्रेक पाइप प्रेशर में गिरावट के बारे में पता चलता है और वह ट्रेन को रोककर इसके कारणों की जांच करता है।
चित्र: ICF कोच में यात्री सीटों के पास लगा अलार्म चेन
इस यात्री आपातकालीन अलार्म प्रणाली में दो मुख्य भाग होते हैं:
  1. यात्री आपातकालीन अलार्म वाल्व (PEAV)
  2. यात्री आपातकालीन अलार्म सिग्नल डिवाइस (PEASD)
यात्री आपातकालीन अलार्म वाल्व (PEAV) में एक स्प्रिंग-लोडेड खोखला पिस्टन होता है, जो नीचे की तरफ एक चेक वाल्व के साथ लगा होता है। इस पिस्टन के निचले भाग में एक कंट्रोल चैंबर और पिस्टन के शीर्ष पर एक ब्रेक पाइप चैंबर भी होता है। मुख्य ब्रेक पाइप से हवा की निकासी के लिए वाल्व के नीचे 8 मिमी व्यास का निकास पोर्ट प्रदान किया जाता है। पिस्टन के शीर्ष पर उपलब्ध ब्रेक पाइप चैम्बर को शाखा पाइप के माध्यम से PEASD के साथ जोड़ा जाता है।
PEASD में एक पायलट वाल्व होता है जिसे यात्री द्वारा चेन खींचकर संचालित किया जा सकता है। ऐसा एक PEASD प्रत्येक ICF कोच में किसी भी एन्ड में बाहर की तरफ लगाया जाता है, जबकि नवीन LHB कोच में ये प्रत्येक कूपे में लगाये गए हैं।
चित्र: ICF कोच के किनारे पर लगा हुआ PEASD
कार्य-प्रणाली →
ब्रेक पाइप चैम्बर को चार्ज करने के दौरान PEAV के कंट्रोल चैंबर को भी 5 Kg / cm^2 से चार्ज किया जाता है। फ़र्क इतना है कि कंट्रोल चैम्बर को प्रतिबंधित मार्ग से चार्ज किया जाता है। पिस्टन के शीर्ष पर ब्रेक पाइप चैम्बर में जो हवा उपलब्ध है, वह PEASD के पायलट वाल्व के शीर्ष पर भी उपलब्ध रहती है।
चार्जिंग के दौरान स्प्रिंग लोडेड चेक वाल्व मुख्य ब्रेक पाइप और PEAV के निकास के बीच का मार्ग बंद कर देता है। जब चेन को यात्री द्वारा खींचा जाता है, तो PEASD में पायलट वाल्व को पहले उठा लिया जाता है।
PEAV के ब्रेक पाइप चैम्बर की हवा PEASD के निकास रास्ते के माध्यम बाहर निकल जाती है जिससे पिस्टन के शीर्ष का वायु दबाव तुरंत शून्य हो जाता है। पिस्टन के नीचे नियंत्रण दबाव उपस्थित होने के कारण, खोखला पिस्टन ऊपर उठ जाता है, जो की मुख्य ब्रेक पाइप को ब्रांच पाइप द्वारा निकास के साथ जोड़ता है जिससे ब्रेक लगाने के लिए मुख्य ब्रेक पाइप से हवा जोर की आवाज के साथ बाहर निकलने लगती है।
PEASD का रीसेट करना →
वैक्यूम ब्रेक के विपरीत, जिसमें डिस्क को घुमाने से ही वाल्व आपनेआप रीसेट होता था, यहाँ डिस्क को घूमाने के अलावा PEASD में लगी एक चाभी को भी 90 डिग्री दक्षिणावर्त घूमना पड़ता था।
बाद के संशोधन में, एक तार रस्सी PEASD से जोड़ी गई ताकि PEASD को रीसेट करने के लिए कोच पर चढ़ने की आवश्यकता को समाप्त करते हुए इसे जमीनी स्तर से रीसेट किया जा सके।
जबकि नवीन LHB कोच में जिस कूपे से आपातकालीन अलार्म हैंडल खींचा गया है उसे उसी के बगल में दिए गए रेसेटिंग स्लॉट में चाभी लगा कर 90 डिग्री दक्षिणावर्त घूमाने से वह रिसेट होगा।
चित्र: नवीन LHB कोच में लगाये गए अलार्म हैंडल जिसके बाजू में रिसेट स्लॉट भी दिख रहा है
इस उम्मीद के साथ कि उपरोक्त जबाब ट्रैन के आपातकालीन अलार्म चेन की कार्य प्रणाली को समझने में मदद करेगा, आपके सुझाव एवं टिप्पणियों का भी स्वागत है।
धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments