चेन्नई में सूखे की वो भयानक स्थिति है कि हॉलीवुड के बड़े हीरो को पोस्ट लिखनी पड़ी

Hollywood Actor Leonardo Dicaprio Draws International Attention To Chennai Water Crisis By His Instagram Post
लियोनार्डो डिकैप्रियो ने चेन्नई सूखे पर पोस्ट डालकर चिंता जताई.


मछली जल की रानी है, जीवन उसका पानी है

हाथ लगाओ डर जाएगी, बाहर निकालो मर जाएगी.


बचपन में ये कविता आप सब ने पढ़ी होगी, आप सभी को याद भी होगा. इस कविता को लिखने वाले ने मछली को जल की रानी बताया है. साथ ही ये भी बताया कि पानी ही उसका जीवन है, बिना पानी के मछली नहीं जी ही सकती. लेकिन क्या आपने गौर किया है कि मछली अगर बिना पानी के नहीं जी सकती तो क्या आप और हम बिना पानी के जी सकते हैं. नहीं न! क्योंकि पानी हर जीव के लिए अनमोल है.
गौर किया होगा आपने कि अगर पानी एक दिन आपके घर में नहीं आए, तो आप परेशान हो जाते हैं, छटपटा जाते हैं, पानी के लिए इधर-उधर हाथ-पैर मारने लगते हैं. अब एक सेकेंड के लिए ये सोचिए कि आपके पूरे शहर में ही पानी नहीं आए, खत्म हो जाए, पूरे देश में पानी खत्म हो जाए. फिर आप क्या करेंगे. सोचकर डर गए न! डरने वाली बात ही है ये.
चेन्नई पिछले 30 सालों में सबसे बड़े जल संकट से गुजर रहा है.
चेन्नई पिछले 30 सालों में सबसे बड़े जल संकट से गुजर रहा है.
नीति आयोग की नई रिपोर्ट कुछ ऐसा ही कहती है, रिपोर्ट के मुताबिक साल 2030 तक देश की 40 फीसदी आबादी के पास पीने का पानी नहीं होगा. ये पूरे देश के लिए खतरे के अलार्म जैसी स्थिति है. इस रिपोर्ट में दिल्ली, बैंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद जैसे 21 शहर शामिल हैं. अब ये पढ़कर आपका डर थोड़ा और बढ़ गया होगा.
लेकिन हम कहेंगे डरिये नहीं ऐसी स्थिति अभी से बन चुकी है. क्योंकि इन दिनों दिल्ली और चेन्नई समेत कई शहर भारी जल संकट से गुज़र रहे हैं. चेन्नई में पिछले 6 महीनों से बारिश नहीं हुई है. चेन्नई के लगभग 46 लाख लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है. साउथ चेन्नई में तो हालत ये है कि एक बाल्टी पानी के लिए लोगों को 3-3 घंटे इंतज़ार करना पड़ रहा है. टैंकर माफिया पानी इलाके में पानी की सप्लाई कर रहे हैं, जिसके लिए वे 3 से 4 हज़ार रुपये वसूल रहे हैं.
चेन्नई में टैंकर से पानी सप्लाई हो रही है, वहीं प्राइवेट टैंकर वाले एक टैंकर के लिए 3-4 हज़ार रुपये वसूल रहे हैं.
चेन्नई में टैंकर से पानी सप्लाई हो रही है, वहीं प्राइवेट टैंकर वाले एक टैंकर के लिए 3-4 हज़ार रुपये वसूल रहे हैं.
चेन्नई की मौजूदा जनसंख्या 1 करोड़ से ज्यादा है. जहां रोज़ करीब 130 करोड़ लीटर पानी की ज़रूरत पड़ती है. लेकिन चेन्नई में अभी सिर्फ 83 करोड़ लीटर ही पानी ही सप्लाई हो रहा है. सोचिए अभी भी 47 करोड़ लीटर पानी चेन्नई को रोज़ कम पड़ रहा है. इस हालात से निबटने के लिए चेन्नई रोज़ 1 करोड़ लीटर पानी दूसरे राज्यों से लाने की योजना बना रही है. जिसमें 20 लाख लीटर पानी केरल की तरफ से मिलेगा. लेकिन फिर भी चेन्नई की समस्या दूर नहीं हो पाएगी.
चेन्नई के इस जल संकट पर हॉलीवुड स्टार लियोनार्डो डिकैप्रियो ने भी इंस्टाग्राम पर पोस्ट डाला है. लियोनार्डो ने इंस्टाग्राम पर लिखा-
अब केवल बारिश ही चेन्नई को इन हालातों से बचा सकती है. एक कुआं पूरी तरह खाली है और एक शहर बिना पानी के है. 4 वॉटर रिजर्वायर सूख जाने के बाद भारत का शहर चेन्नई मुश्किल में है. लोगों को घंटों लाइन में लगने के बाद पानी मिल रहा है. जैसे-जैसे पानी का स्तर घट रहा है होटल और रेस्त्रां अस्थायी रूप से बंद हो रहे हैं. शहर की मेट्रो में एसी बंद कर दिये गये हैं. सरकार पानी के विकल्प खोज रही है लेकिन लोग अब भी बारिश के लिए प्रार्थना कर रहे हैं.
चेन्नई के लोग लगातार बारिश के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. हालांकि कुछ इलाकों में आज बारिश हुई भी, लेकिन चेन्नई को अभी और ज्यादा बारिश की ज़रूरत है.
क्योंकि चेन्नई शहर के आस-पास की 4 झीलें सूख चुकी हैं. इन झीलों में एक प्रतिशत पानी भी नहीं बचा है. राज्य सरकार ने हालात सुधारने के लिए केंद्र सरकार से एक हज़ार करोड़ रुपये का पैकेज मांगा है.
चेन्नई में पानी के हालात इतने बुरे हैं कि बड़ी-बड़ी कंपनियां, होटल सब के सब स्टैंड बाय पर चल रहे हैं, मतलब कि वे बाहर से पानी मंगाकर अपना काम चला रहे हैं. और जो ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, उन्होंने फिलहाल के लिए ताला लगा लिया है. चेन्नई में ये पिछले 30 सालों में हुआ सबसे बड़ा जल संकट है.
चेन्नई में आस पास की 4 झीलें पूरी तरह से सूख चुकी हैं. (सैटेलाइट इमेज)
वैसे दिक्कतों की लिस्ट यहीं खत्म नहीं हो रही है. पानी की कमी का असर कॉलीवुड पर भी पड़ा है. पानी की कमी के चलते प्रोड्यूसर्स अपने फिल्म से बारिश के सीन को हटा रहे हैं. बारिश का सीन शूट करने के लिए ज्यादातर प्रोड्यूसर्स कम्प्यूटर ग्राफिक्स का इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर विदेश की ओर रुख कर रहे हैं.
चेन्नई में पानी की कमी इतनी ज्यादा है कि छोटे प्रॉडक्शन हाउस से लेकर बड़े फर्म तक सभी मेट्रोवॉटर से पानी का टैंकर मांगने में शर्मा रहे हैं. कॉलीवुड के एक्टर आर पार्थिबर ने ट्विटर पर वीडियो डालकर बताया कि उन्होंने अपनी रिलीज होने वाली फिल्म ओथ्था सेरुप्पा से बारिश के सीन्स को साइड कर दिया. उन्होंने ये भी बताया कि पहले वो पानी की कीमत बिना समझे खूब बारिश के सीन शूट किया करते थे, लेकिन अब वो खुद शॉवर से नहीं नहाते हैं.
वैसे अगर आप दिल्ली में हैं और ये सोच रहे हैं कि यहां सब फर्स्ट क्लास है. तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. अभी दिल्ली की ढाई करोड़ की आबादी को रोज़ाना करीब पौने 5 सौ करोड़ लीटर पानी की ज़रूरत होती है. लेकिन सप्लाई सिर्फ 75 प्रतिशत पानी ही हो रहा है. इसमें से साढ़े 3 सौ करोड़ लीटर पानी हरियाणा से आता है. असली चिंता की बात ये है कि दिल्ली का 90 फीसदी ग्राउंड वॉटर लेवल गंभीर स्थिति में पहुंच गया है. दिल्ली का 15 फीसदी इलाका क्रिटिकल ज़ोन यानी कि डरावनी स्थिति में है.
अब समझने वाली बात ये है कि ऐसा हो क्या रहा है. भारत की आबादी लगातार बढ़ रही है. आबादी पर कोई कंट्रोल नहीं है. लोग बेतहाशा पानी बर्बाद कर रहे हैं. दुनिया में पीने का पानी का बड़ा हिस्सा ज़मीन से मिलता है. और भारत ज़मीन के पानी का हद से ज्यादा दोहन कर रहा है. आसान भाषा में समझिए तो जितनी ज़रूरत है उससे 70 फीसदी ज्यादा पानी ज़मीन से निकाला जा रहा है. केंद्रीय ग्राउंड वॉटर बोर्ड के मुताबिक भारत में पानी का स्तर तेज़ी से नीचे की ओर गिर रहा है. जिस ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है.

Post a Comment

0 Comments