कम्प्यूटर और लैपटाप मे Screenshot लेने के 3 आसान तरीके ।

कम्प्यूटर और लैपटाप मे Screenshot लेने के 3 आसान तरीके ।



दोस्तो आप मे से बहुत से लोग PC या फिर लैपटाप का प्रयोग करते है ,और बहुत बार जब आपके सामने कोई जरूरी जानकरी होती है तो आपको जरूरत होती है उसके Screen Shot लेने की । दोस्तो आप सभी के फोन मे तो  Screen Shot लेने के Shortcuts आपको पता होते ही है , ठीक ऐसे ही आप अपने लैप्टाप या फिर पीसी मे भी बिना किसी अन्य सॉफ्टवेयर को Install किये  Screen Shot ले सकते है ।
आज के इस पोस्ट मे हम ऐसे ही 3 तरीको के बारे मे जानेगे जिनकी मदद से आप अपने Windows System मे आसानी से Screen Shot ले सक्ते है ।

1: Windows 10 मे कैसे ले स्क्रीनशॉट :

दोस्तो अगर आपके पीसी मे WINDOWS 10 है तो आपको बहुत ही आसानी से स्क्रींशॉट ले सकते है । Screen Shot लेने के लिये आपको सबसे पहले अपने कीबोर्ड से विंडोज बटन के साथ मे प्रिंटस्क्रीन के बटन को दबाना है , आपकी Screen का स्क्रींशॉट अपने आप ही आपके पीसी के Pictures के Folder के अंदर Screenshots नाम के फोल्डर मे Save  हो जायेगा ।

2: Paint की मदद से कैसे ले स्क्रीनशॉट ।

दोस्तो Paint की मदद से आप Windows के किसी  भी Version मे screen shot ले सकते है । सबसे पहले आपको उस Screen को Open करना है जिसे भी आप Capture करना चाहते है यानि की स्कीनशॉट लेना चहाते है  , उसके बाद आप अपने कीबोर्ड से Print Screen के बटन को दबाये । उसके बाद आपको Paint नाम के प्रोगाम को Open कर लेना है और फिर से अपने कीबोर्ड से CTRL + V को एक साथ दबाना है जिससे आपाका लिया Screen Shot आपके Paint की Windows पर आ जायेगा । आप अगर Screenshot पर कुछ Draw कर सकते है अपने Paint प्रोग्राम की मदद से अन्यथा आप उसे Save कर सक्ते है अपनी  पसंद  की Location पर , बस  आपका Screenshot तैयार है ।

3:Snipping Tool की मदद से ले Screen Shot:

अगर आपको उपर दिये किसी तरीके को समझ्ने मे दिक्कत हो रही है तो आप Windows मे पहले से मौजूद Snipping Tool का प्रयोग कर सकते है Screenshots लेने के लिये । इस Tool को प्रयोग करने का फयदा ये भी है कि आप अपनी जरूरत के अनुसार ही Screen को capture कर सक्ते है | जैसे कि उपर के तरीको मे आप एक साथ पूरी Screen को Capture कर पा रहे थे लेकिन Snipping  Tool की मदद से आप उतनी ही Screen को Select कर सक्ते है जितनी की ही आपको जरूरत है । Snipping Tool को Start menu मे Search करके आप Open कर सक्ते है और जैसे ही ये Open होगा आप screen को Select करके Screen  Shot ले सकते है ।
मुझे उम्मीद है कि दी गयी जानकरी को आप समझ गये होंगे और ये आपके लिये जरूरी भी साबित होगी अगर आपको ये जानकरी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर कर दे । धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments