विश्व कप 2019: विजय बाहर, मयंक अंदर लेकिन चर्चा में क्यों रायुडू

विजय शंकर


इंग्लैंड में जारी क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम के खिलाड़ियों के चोटिल होने का सिलसिला लगातार जारी है.
पहले टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन विश्व कप से बाहर हुए तो अब टीम के लिए चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी कर रहे ऑलराउंडर विजय शंकर चोटिल हो गए हैं.
विजय शंकर के पैर के अंगूठे में फ़्रैक्चर बताया गया है और अब वो विश्व कप के बाक़ी मैचों में नहीं खेल सकेंगे.
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस संबंध में प्रेस विज्ञप्ति जारी की है. जिसमें बताया गया है कि विजय शंकर के स्थान पर मयंक अग्रवाल को विश्व कप की टीम के साथ जोड़ने का फ़ैसला किया है.
वो इस हफ्ते टीम के साथ जुड़ जाएंगे. भारत को अभी दो मुक़ाबले और खेलने हैं. जिसमें उसे दो जुलाई को बांग्लादेश से और छह जुलाई को श्रीलंका के ख़िलाफ़ मैच खेलना है.

बुमराह की यॉर्कर से हुए चोटिल


बीसीसीआई की ओर से जारी मीडिया रिलीज़ में बताया गया है, ''विजय शंकर के बाएं पैर के बड़े अंगूठे में फ़्रैक्चर हो गया है, जिसे ठीक होने में कम से कम तीन हफ़्तों का वक़्त लगेगा. इस चोट की वजह से विजय शंकर मौजूदा विश्व कप से बाहर हो रहे हैं.''
दरअसल 19 जून को अभ्यास करते समय टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह की एक यॉर्कर विजय शंकर के पैर पर लग गई थी. शुरुआत में इस चोट को बहुत गंभीरता से नहीं लिया गया.
22 जून को अफ़ग़ानिस्तान और 27 जून को वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ हुए मैचों में विजय शंकर प्लेइंग 11 का हिस्सा थे. हालांकि इसके बाद विजय शंकर की चोट ज़्यादा गहरी होने लगी.
इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मैच से पहले की शाम विजय शंकर ने अभ्यास सत्र में हिस्सा भी नहीं लिया. उनकी जगह इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मैच खेलने वाले रिषभ पंत ने भरपूर अभ्यास किया था.
बुमराह से जब विजय शंकर की चोट के बारे में पूछा गया था तो बुमराह ने कहा था कि अभ्यास के दौरान सभी खिलाड़ी अपनी सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ी का प्रयास करते हैं.
बुमराह ने कहा, ''मैं अपनी तेज़ गेंदबाज़ी का प्रयास कर रहा था और यॉर्कर गेंद को सटीक निशाने पर लगाने की कोशिश कर रहा था, ग़लती से वह गेंद विजय के पैर पर लग गई. कई बार ऐसा हो जाता है.''

विश्व कप में विजय का प्रदर्शन

विजय शंकर को विश्व कप टीम में एक 3डी खिलाड़ी के तौर पर शामिल किया गया था. जिसका मतलब था कि विजय शंकर बल्लेबाज़ी के साथ ज़रूरत पड़ने पर मीडियम पेस गेंदबाज़ी और अच्छी फ़ील्डिंग कर सकेंगे.
ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हुए मैच में शिखर धवन के चोटिल होने के बाद टीम में विजय शंकर चौथे नंबर के बल्लेबाज़ की भूमिका निभाने लगे. हालांकि इस स्थान पर उनका प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा.
विजय ने इस विश्व कप में अपना पहला मैच पाकिस्तान के ख़िलाफ़ खेला था, इस मैच में वो छठे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए उतरे और उन्होंने नाबाद 15 रन बनाए और दो विकेट भी निकाले.
इसके बाद अफ़ग़ानिस्तान के साथ हुए मैच में विजय चौथे पर नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए आए. इस स्थान पर उन्होंने 41 गेंदों में 29 रन बनाए. उनकी इस धीमी पारी की काफ़ी आलोचना भी हुई. इस मैच में उन्हें गेंदबाज़ी का मौक़ा ही नहीं मिला.
विजय ने विश्व कप में अपना अंतिम मैच वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ खेला. इस मैच में भी वो चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए उतरे. उन्होंने 19 गेंदों पर महज़ 14 रनों की पारी खेली. वहीं इस मैच में भी उन्हें गेंदबाज़ी का मौक़ा नहीं दिया गया.
कुल मिलाकर विजय शंकर ने मौजूदा विश्वकप में कुल तीन मैच खेले जिसमें से एक बार वो नाबाद रहे. उन्होंने कुल 58 रन बनाए और दो विकेट झटके.

रायुडू की जगह मयंक का चयन

विश्व कप टीम में विजय शंकर के स्थान पर मयंक अग्रवाल का चयन किया गया है. इस चयन पर भी कई सवाल उठाए जा रहे हैं. दरअसल विजय शंकर के बाहर होने से चौथे नंबर के बल्लेबाज़ का स्थान ख़ाली हुआ है.
इस स्थान पर भारत के लिए पिछले कई सालों से अंबाती रायुडू बल्लेबाज़ी कर रहे थे. हालांकि विश्व कप से कुछ महीनों पहले उनके प्रदर्शन में गिरावट दर्ज की गई, जिसका ख़ामियाज़ा उन्हें टीम से अपना स्थान गंवाककर चुकाना पड़ा.
अंबाती रायुडू की जगह ही विजय शंकर को विश्व कप की टीम में रखा गया था. उस समय अंबाती राडुयू का इस फ़ैसले की आलोचना करने से जुड़ा एक मज़ाक़िया ट्वीट काफ़ी चर्चा में रहा था.
अब विजय शंकर के बाहर होने पर लग रहा था कि अंबाती रायुडू को टीम में जगह मिल जाएगी. लेकिन इस बार चयनकर्ताओं ने मयंक अग्रवाल को टीम में जगह दी है.
मयंक अग्रवाल ने अभी तक भारत के लिए एक भी अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच नहीं खेला है. इसके अलावा उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 में भी अभी तक अपने करियर की शुरुआत नहीं की है.
सवाल उठ रहे हैं कि क्या मयंक अग्रवाल सीधा विश्व कप में ही अपने वनडे करियर की शुरुआत करेंगे.
उन्होंने पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ मेलबर्न में अपने टेस्ट करियर का आग़ाज़ किया था. इस मैच में उन्होंने ओपनिंग करते हुए 76 रनों की पारी खेली थी.
मयंक अग्रवाल ने लिस्ट-ए मैचों की 75 पारियों में 48.71 की औसत से 3605 रन बनाए हैं जिसमें 12 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं.
सोशल मीडिया पर चर्चा
अंबाती रायुडू के टीम में एक बार फिर ना चुने जाने की चर्चा सोशल मीडिया पर भी गरम है. लोग अलग-अलग तरह के मीम्स बनाकर ट्विटर पर पोस्ट कर रहे हैं.
दक्षिण भारतीय फ़िल्मों के अभिनेता सिद्धार्थ ने ट्वीट किया है, ''डियर अंबाती रायुडू तुम ज़्यादा बेहतर के योग्य हो. सॉरी मैन! यह बिलकुल ही वाहियात है, तुम मज़बूत बने रहो. इससे तुम्हारी प्रतिभा, प्रतिबद्धता और नरिंतरता नहीं झलकती.
पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने लिखा है, ''एक ओपनर की जगह मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज़ को बुलाया गया. अब एक मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज़ की जगह ओपनर को बुलाया गया है.''

पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने वीवीएस लक्ष्मण को टैग करते हुए लिखा है, ''देखिए यह हो गया! मयंक अग्रवाल इस बदलाव के लिए एक बेहतरीन पसंद हैं.''

संचित साहू नामक एक शख़्स ने अंबाती रायुडू से जुड़ा एक मीम शेयर किया है.

Post a Comment

0 Comments