अमेज़न फ्लेक्स प्रोग्राम के साथ Rs.25,000 और अधिक कैसे कमाएँ: एक महत्वपूर्ण मार्गदर्शन

Image result for amazon flex


क्या आप जानते हैं कि शून्य निवेश के साथ खुद का व्यवसाय शुरू करके और आपके पास मौजूद संसाधनों का उपयोग करके हर महीने 25,000 रुपये और उससे अधिक कमाना संभव है?
यदि नहीं, तो आपको निश्चित रूप से भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन स्टोर, अमेज़न से अमेज़न फ्लेक्स कार्यक्रम को जानने की आवश्यकता है । 13 जून 2019 से, अमेज़ॅन आपको इस अद्भुत कार्यक्रम का भागीदार बनने की अनुमति देता है जो प्रति माह 25,000 रुपये और उससे अधिक भुगतान करता है।
और अमेज़ॅन फ्लेक्स कार्यक्रम 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के महिलाओं और पुरुषों के लिए खुला है, बस वे कुछ सरल नियमों और शर्तों को पूरा करना होता है।

अमेज़न फ्लेक्स क्या है?

सरल शब्दों में, अमेज़ॅन फ्लेक्स एक ऐसा कार्यक्रम है जिसमे आपको प्रति घंटे Rs.120 और Rs.140 के बीच कमाई होती हे. आपको केवल अमेजन की ओर से ग्राहकों को पैकेज वितरित करने की जरूरत होती है।
वर्तमान में, मुंबई, नई दिल्ली और बैंगलोर के निवासी अमेज़ॅन फ्लेक्स प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं ।

आने वाले महीनों में अमेजन इस कार्यक्रम को और अधिक शहरों तक पहुंचाएगा और अंततः पूरे भारत को कवर करेगा। अमेजन में एशिया कस्टमर फुलफिलमेंट के उपाध्यक्ष अखिल सक्सेना ने एक मीडिया को दिए गए बयान में कहा।

छात्रों, गृहिणियों, कैब और रिक्शा चालकों, सेवानिवृत्त, बेरोजगार महिलाओं और पुरुषों के साथ-साथ नियमित रोजगार वाले लोगों सहित 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति अमेज़न फ्लेक्स कार्यक्रम में शामिल हो सकता है, और हर महीने 25,000 या उससे अधिक रुपये कमा सकता है।
कैसे? मैं आगे समझाता हूँ।

Amazon Flex ऐप डाउनलोड करें

अमेज़ॅन फ्लेक्स प्रोग्राम में शामिल होने के लिए पहली बात यह है कि अपने मौजूदा अमेज़ॅन अकाउंट में लॉगिन करें या एक नया अकाउंट बनाएं।
यदि आप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो यहां Amazon Flex पर जाएं ।
आप इस लिंक को अपने स्मार्टफोन पर भी पेस्ट कर सकते हैं और सीधे Amazon Flex app.डाउनलोड कर सकते हे।
आपको अपने स्मार्टफोन के सिक्योरिटी सेफ्टी अलर्ट के द्वारा अमेज़ॅन फ्लेक्स प्रोग्राम तक पूरी पहुँच प्रदान करनी होगी । सबसे महत्वपूर्ण बात, अमेज़ॅन फ्लेक्स ऐप का आपके भौगोलिक स्थान तक पहुंच होना जरूरी हे।

अमेज़ॅन निर्दिष्ट करता है कि आपको अमेज़ॅन फ्लेक्स ऐप का उपयोग करने के लिए कम से कम 2 जीबी रैम के साथ एक एंड्रॉइड 6.0 या उच्चतर स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी, जो प्रोग्राम का एक हिस्सा बन जाएगा ।
इसके अतिरिक्त, आपके स्मार्टफोन में फ्लैश केमेरा, जीपीएस लोकेशन सेवाएं और वॉइस और इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ सक्रिय सिम कार्ड होना चाहिए।

अमेज़न फ्लेक्स के लिए रजिस्टर करें

अब आप आवश्यक जानकारी भरें और अपना आवेदन जमा करें। आप इस एप्लिकेशन को अमेज़ॅन फ्लेक्स प्रोग्राम की वेबसाइट पर जमा कर सकते हैं, जिसका मैंने ऊपर उल्लेख किया है, या सीधे अमेज़ॅन फ्लेक्स ऐप से सबमिट कर सकते हैं।
अमेजन फ्लेक्स के लिए पंजीकरण करते समय आपको जो जानकारी देनी होगी, वह यहां दी गई है।
  • पूरा नाम
  • लिंग
  • जन्म की तारीख
  • आप टु-व्हिलर वाहन (मोपेडस्कूटर या मोटरसाइकिल) के मालिक हैं या नहीं
  • ड्राइविंग लाइसेंस का विवरण
  • वाहन के रजिस्ट्रेशन और सड़क परमिट सहित वाहन के मालिकी का विवरण
  • वाहन बीमा और वैधता
  • आपके वाहन के पोलुसन उंडर कंट्रोल (PUC) का विवरण
  • पैन कार्ड
  • भारत के किसी भी बैंक में आपके व्यक्तिगत बचत बैंक या चालू खाते का विवरण।

अमेज़ॅन फ्लेक्स के लिए पृष्ठभूमि का सत्यापन

अमेज़ॅन सभी अमेज़ॅन फ्लेक्स आवेदकों के लिए बेकग्राउंड का वेरिफिकेसन करता है। इसलिए, आपका आवेदन और विवरण एक बेकग्राउंड चेक सर्विस प्रोवाइडर को दिया जाएगा।

आमतौर पर, एक बैकग्राउंड चेक 5 से 10 दिन के बीच होता है । इसलिए, आपको सफल होने के लिए अपने अमेजन फ्लेक्स एप्लिकेशन का इंतजार करना होगा।

यदि आपके पास अमेज़ॅन फ्लेक्स पृष्ठभूमि सत्यापन के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो टेलीफोन नंबर 1800-123-4339 पर कॉल करें या अपने प्रश्नों को हल करने के लिए support@idfy.com पर एक ईमेल भेजें ।
यदि आप पृष्ठभूमि सत्यापन की प्रतीक्षा कर रहे हैं,
5 से 10 कार्य दिवसों के बीच होने वाली पृष्ठभूमि सत्यापन प्रक्रिया के पूरा होने का इंतजार करते समय यहां कुछ आवश्यक चीजें हैं जो आप कर सकते हैं।
  • कार्यक्रम को बेहतर तरीके से जानने के लिए अमेज़न फ्लेक्स वेबसाइट पर वीडियो देखें।
  • ऑनलाइन जानें अमेज़ॅन फ्लेक्स वेबसाइट पर ट्यूटोरियल के जरिए पैकेज डिलीवरी करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में।
  • उस एरिया से बेहतर परिचित हों जाए जहां आप अमेज़न फ्लेक्स पार्टनर के रूप में डिलीवरी करने की योजना बना रहे हैं।
  • नियम और कानून जानें जो अमेज़ॅन-इंडिया-डिलीवरी को नियंत्रित करते हैं ।
  • अमेज़न ग्राहकों को अमेज़न फ्लेक्स वितरण के लिए पैकेज को कैसे संभालना हैइस पर उचित तकनीकों को समझें।
  • डिलीवरी ब्लॉक प्रक्रिया से अच्छी तरह वाकिफ हो जाइए जो अमेज़न अपने अमेज़ॅन फ्लेक्स पार्टनर के लिए उपयोग करता है। मैं इस लेख में बाद में डिलिवरी ब्लॉक सिस्टम के बारे मे बताउगा। लेकिन आप अधिक जानकारी सीधे अमेज़ॅन फ्लेक्स प्रोग्राम की वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं।
अमेज़ॅन पृष्ठभूमि की जांच करता है क्योंकि अतीत में कई उदाहरण हैं जहां बेईमान अमेज़ॅन फ्लेक्स ड्राइवर महंगी वस्तुओं के साथ भाग गए हैं।
उदाहरण के लिए, कुछ ग्राहकों ने मोबाइल फोन का ऑर्डर दिया था, लेकिन पैकेज के अंदर साबुन की पट्टी मिलने से वे चौंक गए।

अमेज़ॅन फ्लेक्स डिलीवरी ब्लॉक

आप किसी भी विशिष्ट क्षेत्र में काम करने वाले एकमात्र अमेज़ॅन फ्लेक्स भागीदार नहीं होंगे। प्रसव कराने के लिए एकत्रित करने से पहले अमेज़न से पैकेज भी आपके क्षेत्र में आने चाहिए।

इसलिए, अमेज़ॅन फ्लेक्स प्रोग्राम में एक प्रणाली है जिसे डिलीवरी ब्लॉक के रूप में जाना जाता है।
आपको एक ऐसे क्षेत्र का चयन करना होगा जहां आप अमेज़न के लिए अपने अमेज़न फ्लेक्स भागीदार के रूप में वितरित करेंगे। इसलिए, आप अपने चयनित क्षेत्र में उपलब्ध केवल अमेज़ॅन फ्लेक्स डिलीवरी ब्लॉक का चयन कर सकते हैं।
आमतौर पर, आपका डीलीवेरी ज़ोन 5 किमी से 10 किमी के दायरे का क्षेत्र होगा। ज़ोन के बारे में अधिक विशिष्ट विवरण अमेज़न से प्रतीक्षित हैं।
सरल शब्दों में, डिलीवरी-ब्लॉक एक शेड्यूल है जब आप ग्राहकों को पैकेज डिलीवर कर सकते हैं।
  • आप किसी भी दिन किसी भी डिलीवरी-ब्लॉक को चुन सकते हैं जो आपके कार्यक्रम के अनुरूप हो।
  • हालाँकिडिलीवरी ब्लॉक उपलब्ध होना चाहिए । मतलबइसे किसी और के द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए।
  • आप एडवांस में डिलिवरी ब्लॉक्स के लिए बोली लगा सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि पैकेज शेड्यूल पर ग्राहकों तक पहुँचेअमेज़ॅन फ्लेक्स प्रोग्रामआपको ओवरलैपिंग डिलीवरी ब्लॉक बुक करने की अनुमति नहीं देता है 
  • आप कितने डिलीवरी ब्लॉक चुन सकते हैंइसकी कोई सीमा नहीं है। लेकिन इन डिलीवरी ब्लॉक्स के दौरान सामान पहुंचाना आवश्यक है। ऐसा करने में विफलता के गंभीर परिणाम हैं। आप अमेज़ॅन से डिलीवर होने से मिलने वाले पैसे खो देंगे और अपनी अमेज़ॅन फ्लेक्स साझेदारी को भी रोक सकते हैं।
आरक्षित या उपलब्ध होने वाले डिलीवरी ब्लॉक आपके अमेज़ॅन फ्लेक्स ऐप पर नारंगी और काले डॉट्स के रूप में दिखाई देंगे।
यहाँ मैं आपको सुझाव देता हूं कि अमेजन फ्लेक्स डिलीवरी ब्लॉक सिस्टम कैसे काम करता है, यह समझने के लिए आप अमेज़ॅन फ्लेक्स FAQs को पढ़ें ।

कैश-ऑन-डिलीवरी या डिलीवरी नहीं किए गए पैकेज

जैसा कि आपको पता होगा कि अमेजन का कैश-ऑन-डिलीवरी (सीओडी) सिस्टम भारतीय ऑनलाइन शॉपर्स के बीच बहुत लोकप्रिय है। इसका मतलब है, अमेज़ॅन फ्लेक्स चालक सामान वितरित करते समय अमेज़ॅन की ओर से धन प्राप्त करता है ।
कैश-ऑन-डिलीवरी पैकेजों को संभालने के लिए अमेज़ॅन फ्लेक्स प्रोग्राम भागीदारों के लिए सख्त नियम हैं।
  • अमेज़न द्वारा उपलब्ध कराई गई पॉइंट-ऑफ-सेल या कैश मशीन को डिलीवरीके दिन या दिन खत्म होने पर मूल पिक-अप लोकेशन पर लौटना होता है।
  • सीओडी-ऑर्डर के लिए ग्राहकों से एकत्र किए गए सभी पैसे की गणना ठीक से की जानी चाहिए और मूल पिक-अप बिंदु पर सौंप दी जानी चाहिएजब आप अपना दिन पूरा करते हैं.
  • इसके अलावाकोई भी पैकेज जो आप किसी भी कारण से नहीं दे सकते हैंउस दिन साइन ऑफ करते समय आपको मूल पिक-अप पॉइंट पर भी सौंपना होगा।
  • ऐसा करने में विफलता के गंभीर परिणाम हो सकते हैं जैसे कि अमेज़ॅन फ्लेक्स पे और सदस्यता खोनाया आपराधिक आरोप भी शामिल हैंक्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में नकदी और महंगी चीजें शामिल हैं।
  • यदि आपको COD ग्राहक प्रदान करने के लिए छुट्टे पैसे नहीं हैतो आपके पास अपने अमेज़न फ्लेक्स पे खाते में शेष राशि को क्रेडिट करने की सुविधा है।

अमेज़न ग्राहकों से कैश टिप्स

इस मुद्दे पर कुछ अस्पष्टता है।

भारत में, ऐमज़ॉन फ्लेक्स ड्राइवर को नकद टिप देना एक सामान्य परंपरा है और कुछ ग्राहक बहुत उदार होते हैं। वे अमेज़ॅन फ्लेक्स ड्राइवरों को भोजन और पानी भी प्रदान करते हैं। यह परंपरा सदियों से चली आ रही है और आज तक कायम है।
अमेज़ॅन इंडिया ने कुछ नियमों और अधिनियमों को निर्दिष्ट नहीं किया है जो कुछ ग्राहक अमेज़ॅन फ्लेक्स ड्राइवरों को देते हैं या ग्राहकों से भोजन और पानी स्वीकार करते हैं।

इसलिए, हम यह मान सकते हैं कि आप किसी ग्राहक द्वारा दिए गए टिप्स को रख सकते हैं। हालाँकि, मेरा सुझाव है कि बाद में किसी भी परेशानी से बचने के लिए आप अमेज़न के साथ इसे दोबारा जांचें।

अमेज़न फ्लेक्स पार्टनर्स के लिए बीमा

अमेज़न इंडिया समूह बीमा पॉलिसी के तहत अपने अमेज़ॅन फ्लेक्स भागीदारों को शामिल करता है। हालाँकि, डिलीवरी के लिए आपके वाहन और सामान का बीमा नहीं किया जाता है। इसके अलावा, अगर कोई अन्य वाहन दुर्घटना के कारण क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो अमेज किसी भी तीसरे पक्ष के खर्च को कवर नहीं करता है।
  • अमेज़न ड्यूटी पर अमेज़न फ्लेक्स भागीदारों के लिए 500,000 रुपये का आकस्मिक मृत्यु कवरेज प्रदान करता है।
  • इसके अतिरिक्तअमेज़ॅन फ्लेक्स पार्टनर के रूप में ड्यूटी पर होने के दौरान दुर्घटना के दौरान अनुमित विकलांगता केलिए रु। 500,000 का कवरेज प्रदान करता है 
इसलिए, अमेज़ॅन फ्लेक्स पार्टनर बनने के लिए आवेदन करने से पहले स्वयं और वाहन के लिए अपना व्यक्तिगत बीमा कवर रखना उचित है।

अमेज़न फ्लेक्स से भुगतान

Amazon Flex program पार्टनर के रूप में, आपको काम का Rs.120 से Rs.140 प्रति घंटे के बीच मिलेगा। अमेज़ॅन आपको ईंधन खर्च के लिए अलग से भुगतान नहीं करेगा।
चूँकि अमेज़न रोज सुबह जल्दी से रात के लगभग 9 बजे तक काम करता है, आप अधिक समय तक काम करके अधिक पैसा कमा सकते हैं। आप ग्राहकों को पैकेज वितरित करने का समय आप चुन सकते हैं। टाइमिंग flexible है लेकिन आपके शेड्यूल को सूट करने के लिए डिलिवरी ब्लॉक्स उपलब्ध होना चाहिए।।
प्रत्येक सप्ताह, बुधवार को भुगतान किया जाता है। आपका पैसा सीधे उस बैंक खाते में जाएगा, जिसका विवरण आप पंजीकरण करते समय प्रदान करते हैं।

यह भी याद रखने योग्य है, अमेज़न फ्लेक्स से आपकी आय भारतीय कानूनों के तहत कर योग्य है, यदि आप कहीं और काम कर रहे हैं और नियमित वेतन है।
हालांकि, आपको कर का भुगतान केवल तभी करना होगा जब आपकी आय नियमित नौकरी से हो और अमेज़न फ्लेक्स आयकर छूट सीमा से अधिक हो।

अमेज़न फ्लेक्स के बारे में महत्वपूर्ण चेतावनी

कई YouTube वीडियो और ब्लॉग हैं जो इस बारे में बात करते हैं कि आप खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए अमेज़ॅन फ्लेक्स का उपयोग कैसे कर सकते हैं। वे आपको अमेज़ॅन फ्लेक्स भागीदार बनने और वास्तविक वितरण के लिए लोगों को नियुक्त करने की सलाह देते हैं।
अमेज़न द्वारा इसकी अनुमति नहीं दी गयी है।
आप कमीशन के आधार पर सामान देने के लिए तीसरे पक्ष से पूछकर अपनी अमेज़ॅन फ्लेक्स सदस्यता को खो सकते हैं।
अमेज़ॅन आपकी पृष्ठभूमि की जांच करेगा और आपको अमेजन फ्लेक्स भागीदार के रूप में बोर्ड पर ले जाएगा, यदि आपके पास एक साफ रिकॉर्ड है।
यदि आप दूसरों को डिलीवरी सौंपते हैं, तो आपकी अमेज़न फ्लेक्स सदस्यता स्वतः समाप्त हो जाएगी।
इससे भी बदतर, आप आपराधिक मामलों जैसे गंभीर मामलों में उतर सकते हैं यदि आप जिस व्यक्ति को नियुक्त करते हैं वह कॉड के महंगे सामान या नकदी वाले पैकेज के साथ भागता है । याद रखें, यह आपका पैन कार्ड और विवरण है जो अमेज़ॅन के पास है और तीसरे पक्ष का नहीं है।
इसलिए, अमेज़ॅन फ्लेक्स प्रोग्राम के साथ इस तरह के बहुत जोखिम वाले व्यवसाय में उद्यम न करें कि कुछ ब्लॉग और YouTube वीडियो प्रचार कर रहे हैं।
पैकेज देने के लिए लॉजिस्टिक्स कंपनियों और छोटे व्यवसायों के लिए अमेज़न एक अलग कार्यक्रम के रूप में है। यह कार्यक्रम पंजीकृत कंपनियों और छोटे व्यवसायों को अपने अमेज़ॅन फ्लेक्स ड्राइवरों को ग्राहकों को भेजने की अनुमति देता है।

ऐसे मामलों में, लॉजिस्टिक्स कंपनियों और डिलीवरी एजेंसियों को अमेज़ॅन को कई गारंटी प्रदान करनी पड़ती है और एक उचित अनुबंध पर हस्ताक्षर करना पड़ता है. इस कार्यक्रम का अमेज़ॅन फ्लेक्स से कोई लेना-देना नहीं है, इसलिए दोनों के बीच भ्रमित न हों।
अंत में
भारत अमेज़न के वैश्विक नक्शे पर आठवां देश है जहाँ अमेज़न फ्लेक्स कार्यक्रम उपलब्ध है। अमेज़ॅन फ्लेक्स एक उत्कृष्ट कार्यक्रम है जहां आप अपनी पात्रता मानदंडों को पूरा करने पर अमेज़ॅन से extra income या अपनी आजीविका कमा सकते हैं।

जैसे ही कार्यक्रम लोकप्रिय हो जाता है, आप अपने area में गहन प्रतिस्पर्धा की सम्भावना देख सकते हैं। इसलिए, मेरा सुझाव है कि आप आज अमेज़ॅन फ्लेक्स कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करें और जल्द से जल्द बड़ी कमाई करना शुरू करें।

Post a Comment

0 Comments