हिन्दी Blogs के लिए Backlinks कैसे बनाएँ?

आज हम एक ऐसे टॉपिक के बारे में चर्चा करने जा रहें हाँ, जिसके बारे में आपने पक्का सुना होगा, यदि आपने कभी भी अपनी website को search engine में rank करवाने के लिए संगर्ष किया है. जी हाँ. Backlinks SEO अर्थात Search Engine Optimzation का एक बहुत ही महत्वपूर्ण factor है backlinks. यदि आप backlinks के बारे में नहीं जानते तो नीचे दिए गए लिंक पर click करके तुरंत जान लीजिये.

आज मैं आपको इस article में specially हिन्दी blogs के लिए backlinks बनाने के लिए 2 methods बताने जा रहें है. बहुत से bloggers अपने posts को search engine में rank करवाने के लिए spamming करते हैं और low quality backlinks बिल्ड करते हैं.
मैं आपको पहले ही बता देता हूँ कि हम spamming की कड़ी निंदा करते हैं और ShoutMeHindi पर केवल genuine चीज़ें ही सीखाते हैं. तो आज जो दो methods आपको बताने जा रहा हूँ वे एक दम सहीं हैं और आप अपने Hindi Blog की search engine rankings को improve करने के लिए और अधिक से अधिक traffic अपने blog या website पर लाने के लिए इन methods का उपयोग कर सकते हैं.
तो ये रहे वे दो methods जिनसे आप आसानी से अपने blog के लिए backlinks build कर सकते हैं.

Guest Blogging

Guest blogging का अर्थ है एक guest के रूप में दूसरों के blogs पर blogging करना. दूसरे शब्दों में कहें तो जब आप किसी दूसरे blog पर अपने article को publish करवाते हैं तो इसे guest blogging कहा जाता है. अब आप मुफ्त में यदि किसी भी blogger को एक article लिख के दे रहें है तो वह blogger आपको उसके बदले में उसी article में या फिर अपने blog के किसी भी दूसरे article से आपकी website या blog को एक या एक से ज्यादा backlinks दे सकता है. इस तरह आप guest blogging करके आसानी से blogging कर सकते हैं.
अब यह इतना आसान भी नहीं है. इससे पहले आपको कुछ अच्छे bloggers के साथ contact बनाना होता. हर एक blogger आपको अपने blog पर guest post publish करने की permision नहीं देता. तो पहले आपको ऐसे blog ढूँढने होंगे जोकि आपकी niche के related हैं और guest posting allow करते हैं.
उसके बाद आप उन्हें request कर सकते हैं कि आप उनके blog पर एक blog post publish करवाना चाहते हैं और वे आपको उसके बदले में आपके blog के लिए एक backlink दे दें.
बहुत सारे low quality blogs पर low quality articles को लिखकर guest posting करवाने से अच्छा है कि आप high quality articles लिखें और उन्हें high quality blogs पर ही guest post करें. जितनी high quality sites आपको लिंक देकर refer करेंगी, उतना ही आपको benefit होगा search engine rankings में अर्थात traffic में.
यदि आप ShoutMeHindi के लिए एक guest post लिखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर click कीजिये और इस विषय में अधिक जानिए.

Social Media Sharing

आपने बहुत सी websites पर देखा होगा कि bloggers articles के side में, बीच में, नीचे और अलग-अलग जगह पर social sharing icons लगा देते हैं जिनपर click करके आप articles को कुछ ही seconds में अपनी social media profiles के ज़रिये दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं. इससे जिसका blog है उसको traffic benefit तो होता ही है, इसके इलावा यह social media site से एक backlink भी जाता है. Social Media से मिले backlinks भी काफी valueable होते हैं और इससे आपको काफी search engine ranking boost मिलता है. (ये मेरा personal experience भी है)
अब इसके लिए आपको Social media Sharing को बढ़ावा देना होगा और इसके लिए आपको अपने readers को impress करना होगा और अपने blog में engage करना होगा. इसके लिए मैं बस यही कह सकता हूँ कि बढ़िया content लिखिए और useful content लिखिए. कुछ ऐसा कीजिये कि readers का मन करे, आपके articles को शेयर करने का. इसके इलावा आप अपने post के नीचे या अलग-अलग locations पर social media sharing icons को use कर सकते हैं. यदि आप एक WordPress user है तो social media sharing icons को add करने के लिए बहुत सारे plugins मिल जाएँगे.
तो ये थे अपने blog के लिए backlinks प्राप्त करने के दो बेहतरीन methods. वैसे backlinks आजकल इतने matter नहीं करते जितने कि आपके content की quality matter करती है तो हमेशा सबसे पहले कोशिश करें कि सबसे बढ़िया content लिखें. यदि आप मुझसे पूछते हैं कि मेरे backlinks के बारे में क्या विचार हैं तो मेरा ये उत्तर है:
हाँ मैं मानता हूँ कि बढ़िया search engine rankings में backlinks अपना योगदान देते हैं लेकिन सबसे महत्वपूर्ण factor आपका content है. मैं backlinks build करने की जगह हमेशा quality content लिखने पर अपना समय व्यतीत करता हूँ.

Post a Comment

0 Comments