क्या Google एडसेंस अकाउंट में एक से अधिक वेबसाइट को जोड़ सकते हैं?

अगर आपको किसी 1 वेबसाइट के लिए गूगल एडसेंसे का अप्रूवल मिल जाता है तो आप उस 1 एडसेंसे अकाउंट को कई वेबसाइट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं यानि की आप एक एडसेंसे अकाउंट को कई वेबसाइट से जोड़ सकते हैं।
October , 2018 में गूगल एडसेंसे ने एक छोटा सा बदलाव किया और कहा की एक एडसेंसे अकाउंट से यदि एक से ज्यादा वेबसाइट को जोड़ना है तो उन सभी वेबसाइट को अलग अलग वेरिफाई कराना अनिवार्य है। वैरिफिकेशन इस लिए जरूरी है ताकि गूगल यह जान सके की नई वेबसाइट के मालिक भी आप ही हैं और आप उसमें किसी भी तरह का बदलाव करने का अधिकार रखते हैं।
लेकिन मैं कभी भी 1 एडसेंसे के अकाउंट से दूसरी वेबसाइट को जोड़ने के लिए हमेशा मना करता हूँ। बेहतर होगा की आप हर एक वेबसाइट या ब्लॉग के लिए अलग अलग एडसेंसे अप्रूवल लें। अब मैं ऐसा क्यों कह रहा हूँ -
1 - अगर आपके गूगल एडसेंसे अकाउंट में कभी Policy Violation की वार्निंग आई तो उसका प्रभाव उससे जुडी बाकी वेबसाइट पर भी पड़ जायेगा।
2 - Policy Violation के अंतर्गत यदि आपका एडसेंसे अकाउंट बंद हुआ तो उससे जुडी सभी वेबसाइट पर ऐड आना बंद हो जायेगा।
खुद को सुरक्षित रखने का एक ही तरीका है की अपने एक एडसेंसे अकाउंट से केवल एक ही वेबसाइट को जोड़ें या ज्यादा से ज्यादा दो जोड़ दें। लेकिन यदि आप 3 , 4 , 5 वेबसाइट को जोड़ रहे हैं एक एडसेंसे अकाउंट से तो आप बड़ी भूल कर रहे हैं।
सर्च इंजन के नज़रिये से भी यदि आप एक Google Search Console Account में कई वेबसाइट जोड़ते हैं और कभी भविष्य में आपकी कोई एक वेबसाइट गूगल द्वारा Penalized हुई तो आपकी बाकि वेबसाइट पर भी उसका प्रभाव 100% पड़ेगा। हो सकता है की बाकि वेबसाइट Penalized न हो लेकिन आपकी सर्च रैंकिंग का गिर जाना या पूरी तरह चला जाना संभव है।
इंटरनेट की दुनियां में आप हमेशा सुरक्षित तरीके से चलने का प्रयास किया करें।

Post a Comment

0 Comments