इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?? How to earn money from instagram?? hindi me jaankari


Instagram क्या है?

Instagram एक social media platform है जहां पर आप अपने फोटोस और वीडियो को शेयर कर सकते हैं जहां पर आप दूसरों को फॉलो कर सकते हैं और यदि आपके photo और video अच्छे हैं तो दूसरे भी आपको उस पर फॉलो करेंगे।


आज के समय में इंस्टाग्राम में दिल्ली के 75 मिलीयन active users हैं और इनकी संख्या समय के साथ बढ़ती ही जा रही है बहुत ही कम समय में इंस्टाग्राम बहुत ज्यादा फेमस हो चुका है।

इंस्टाग्राम एक एंड्राइड application है जिसको हम प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, इंस्टाग्राम सभी तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए available है।


Application
को play store से डाउनलोड करने के बाद आप उसे इंस्टॉल कर ले फिर उसमें बताए गए स्टेप्स को फॉलो करेंजब आपका इंस्टाग्राम पर अकाउंट बन जाए तब आपको अपने social media engagement को बढ़ाना होगा और regular update रहना होगा ताकि आपकी social media पर followers की संख्या बढ़ जाए।


आपको अपने instagram channel पर अच्छे-अच्छे फोटो share करने चाहिए ताकि लोगों को देखने में आपकी photos attractive लगे और आप के followers की संख्या बढ़ने लगे, यदि आपके फोटो attractive हैं तो जल्द ही आपके followers की संख्या बहुत अधिक हो सकती हैं।


आपको अपने अकाउंट में सारी इनफार्मेशन सही डालनी चाहिए यदि आपके पास किसी और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अकाउंट है तो hashtag का यूज करके दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अकाउंट को भी शेयर करना चाहिए।
 

क्या Instagram से पैसे कमाया जा सकता है?



हां, instagram का उपयोग करके आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं बस इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी, आपके मेहनत में शामिल है, आपको सबसे पहले अच्छे-अच्छे photo click करने होंगे और उन्हें instagram पर share करना होगा। इसके अलावा आपको instagram पर regular update रहना होगा, आपको अपने followers की संख्या भी बढ़ाने के लिए आपका social media engagement बढ़ाना होगा, जिससे समय के साथ आप के followers की संख्या बढ़ती रहे।
 

Instagram से पैसे कैसे कमाए ? ,Instagram से पैसे कमाने के तरीके:-


1.Affiliate marketing




Instagram
से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका affiliate marketing है, affiliate marketing  एक ऐसा online marketplace है, जिसका उपयोग करके आप किसी भी प्रोडक्ट को इंस्टाग्राम चैनल के माध्यम से बेच सकते हैं, वैसे तो affiliate marketing से आप कहींं से भी पैसे कमा सकते हैं जैसे कि यूट्यूब और blog, उसी तरह आप इंस्टाग्राम में भी एफिलिएट मार्केटिंग का प्रयोग करके पैसा कमा सकते हैं।


affiliate marketing
से जुड़कर इंस्टाग्राम के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी प्रोडक्ट के फोटो को आपकी इंस्टाग्राम चैनल पर शेयर करना होगा और उसका लिंक प्रोवाइड करना होगा, उस product के बारे में आपको कुछ जानकारी भी share करनी होगी, ताकि लोग उस product के बारे में जान सकें।


Affiliate marketing
के लिए सबसे बेहतर विकल्प फ्लिपकार्ट Affiliate program और अमेजॉन एसोसिएट हैं, जिस पर अकाउंट बनाकर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

2.Sponcered post

इसके अलावा इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का दूसरा तरीका sponcered post है, यदि इंस्टाग्राम पर आप के फॉलोअर्स की संख्या अच्छी-खासी है, तो आप किसी बड़े ब्रांड से contact करके उनके किसी product क्रो pramote कर सकते हैं या उनसे sponcership के लिए कह सकते हैं।


3.खुद के product  या services को प्रमोट करें



यदि आपका खुद का business है और आप किसी तरह की service या product provide करते हैं, तो आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को pramote करने के लिए instagram का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप के फॉलोअर्स की संख्या बहुत ज्यादा है, तो यह business और services को प्रमोट करने के लिए सबसे अच्छा platform है, और आपका बिजनेस बहुत ही जल्दी प्रमोट हो जाएगा।


4.अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचे



यदि आप अपने instagram account को आगे handle नहीं करना चाहते हैं, तो आपके लिए बेहतर option है कि आप अपने instagram account को बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं। आपके द्वारा किया गया कार्य व्यर्थ नहीं जाएगा, आपने जितनी मेहनत अपने instagram account  को बनाने में किया है और उसमें followers की संख्या बढ़ाने में की है उसका पूरा फायदा आपको मिलेगा, यदि आप के followers की संख्या बहुत ज्यादा है और  आप अपने instagram account को सेल करना चाहते हैं, तो इसे आसानी से sell कर सकते हैं इंस्टाग्राम अकाउंट को सेल करने के लिए internet पर बहुत सारे साइट्स उपलब्ध हैं उदाहरण के लिए fame swap.

वैसे तो Instagram पर money earn के और भी तरीके हो सकते हैं, परंतु मुझे जो सबसे अच्छा लगा मैंने उन्हीं तरीकों के बारे में यहां पर बताने की कोशिश की है। आप अन्य तरीकों का भी उपयोग कर सकते हैं, परंतु सबसे बेहतर option affiliate marketing ही है यदि आप के followers की संख्या ज्यादा है, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के साथ ही जाएं, इससे आप बहुत कम समय में अधिक पैसे कमा सकते हैं वैसे पैसे कमाने का कोई shortcut तो नहीं है, सब में समय लगता ही है आपको थोड़े समय wait करना होगा, जिससे आप के followers की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी और समय के साथ आपकी earning भी बढ़ती जाएगी।

Post a Comment

0 Comments