मोबाईल ऐप बना कर प्लेस्टोर पर कैसे डाला जाता है ? इसमें कितना खर्च आता है और कितनी कमाई होती है ?

  • सबसे पहले तो आपको एंड्रॉयड डेवलपमेंट आना चाहिए। मोबाइल ऐप जावा , कोटलिन अथवा सी लैंग्वेज से बनता है । आपको एंड्रॉयड स्टूडियो का प्रयोग करना भी आना चाहिए ।
  • आप एंड्रॉयड डेवलपमेंट की मदद से कोई ऐप डिजाइन करे ।
  • उस ऐप को पहले अपने और अपने मित्रो के फोन में चला के देख ले। आप उसकी टेस्टिंग एंड्रॉयड एमुअल्टर्स पर भी कर सकते हैं ।
  • फिर अब आपको अपना ऐप प्ले स्टोर पे डालने के लिए वहां का ड़ेवलपर अकाउंट खरीदना पड़ेगा जोकि $25 (तकरीबन 1800 रुपए ) का होता है। यही एक मात्र खर्च है ऐप बनने के लिए । बाकी सब आपकी मेहनत और लगन का व्यय है ।
  • डेवलपर अकाउंट खरीदने के बाद आप अपना ऐप प्ले स्टोर पर डाल सकेंगे। एक बार डेवलपर अकाउंट खरीदने के बाद आप चाहे कितने भी ऐप प्ले स्टोर पर डाल सकते हैं ।
अब बात करते है कमाई कितनी होती है -
देखिए, ऐप से कमाई पूरे तरीके से आपके ऐप के ऊपर निर्भर रहता है । आप कुछ नहीं से करोड़ों कमा सकते हैं । प्ले स्टोर पे प्रतिदिन हजारों नए ऐप आते है जो कमाई करना तो दूर , 10 बार डाऊनलोड भी नहीं हों पाते ।
पर निराश होने की जरूरत नहीं । अगर आपको लगता है कि आपके पास ऐप बनाने का सामर्थ्य और अद्वितीय विचार है तो आप आज से ही शुरू कर दे क्योंकि सीखने की कोई उम्र नहीं होती ।
तो यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आपका ऐप कैसा है । अगर आप अपने ऐप के ऊपर विश्वास है तो आप थोड़ा और पैसा खर्च कर उसका इंस्टाग्राम फेसबुक आदि पर प्रचार भी करवा सकते है ।
बहुत से 16–17 साल के युवा एंड्रॉयड डेवलपर बनकर आज महीनों के करोड़ों रुपए कमा रहे है इसमें कोई दो राय नहीं । उदहारण के लिए आप बेन पस्टरनैक को ही ले लीजिए । अभी इनके iOS ऐप Monkey को 12 करोड़ रुपए की फंडिंग मिली है ।
पर इस मुकाम पे पहुंचने के लिए उन्होंने बहुत कुछ त्यागा भी है । जब उनके उम्र के दोस्त उस वक़्त फेसबुक पे व्यस्त थे , पिक्चर देखते थे । तो ये बंदा अपने ऐप डेवलप करने में लगा होता था । और आज न्यू यॉर्क सिटी के सबसे महंगी इलाके के रहता है । और इसके वहीं दोस्त आज इसकी कहानी पढ़ते होंगे ।
तो उम्मीद है आप मेरी बात समझ गए होंगे कि पैसे कमाने के लिए मेहनत तो लगेगी ही - चाहे ऑफलाइन या ऑनलाइन।
पढ़ने के लिए धन्यवाद ,

Post a Comment

0 Comments