क्या आप बता सकते हैं कि आप ऑनलाइन किन-किन तरीकों से पैसे कमाते हैं?

भारत के युवा वर्ग में आज ऑनलाइन कमाने की होड़ बढ़ते जा रही है। और हो भी क्यों ना यह आंकड़े इतने ज्यादा है कि किसी को भी एक बार अपने वश में कर सकते हैं।
जैसे कल ही के अखबार में देख लीजिए -
प्रतिमाह 20–25 लाख रुपए - इतनी तनख्वाह तो एक सरकारी डॉक्टर या फिर आईआईटी मुंबई के टॉप पैकेज मिलने वालों की होती है वह भी पूरे साल में। तो जाहिर सी बात है भारत में ऑनलाइन कमाई करने का क्रेज बढ़ना।

पर जो बात आज के युवा भूल रहे हैं वह निम्न है -
  • ऑनलाइन कमाना इतना आसान नहीं जितना दिखता है। हमें दूर से देखने पर लगता है कि काम ही क्या है बस एक वीडियो बनाना है या फिर एक वेबसाइट बनाकर कुछ लिख देना है। पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है लोगों को सालों लग जाते हैं इस मुकाम पर पहुंचने के लिए।
  • हमें बिना कुछ सीखे बिना मेहनत किए ही पैसे कमाने की जल्दी पड़ी है यही कारण है कि आज क्योरा पार्टनर प्रोग्राम जैसे आसान मंच से भी हम पैसे नहीं कमा पा रहे हैं। क्योंकि इसके लिए भी हमें कीवर्ड, एक्सटर्नल ट्राफिक आदि चीजों का भी ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

ऑनलाइन कमाने के तो बहुत सारे मंच है पर हमें इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि पैसा कभी भी मुफ्त में नहीं मिलता।
  • आप एक फ्रीलांसर बन सकते हैं पर आपको उसके लिए किसी चीज में एक्सपर्ट होना बहुत जरूरी है।
  • आप एक यूट्यूबर पर बन सकते हैं पर उसके लिए आपको कैमरे के सामने बात करना सीखना पड़ेगा आपके पास कंटेंट होना जरूरी है।
  • आप एक ब्लॉगर बन सकते हैं पर उसके लिए आपको एसईओ और कीवर्ड के माध्यम से लोगों को अपने ब्लॉग पर खींचना आना चाहिए।
  • आप उदेमी जैसे प्लेटफार्म पर कोर्सेज भेज सकते हैं पर उसके लिए आपको पहले उनमें खुद महारत हासिल होनी चाहिए। चाहे वह कुछ भी हो ऐप बनाने से लेकर ग्राफिक डिजाइनिंग तक।
  • आप ड्रॉपशिपिंग से लाखों रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं यानी चीन से सस्ता सामान मंगाकर उसे दूसरे देशों में महंगे दाम पर बेच सकते हैं पर उसके लिए भी आपको शोपिफाई वेब और बेसिक वेब डेवलपमेंट आनी चाहिए।
  • आप अमेज़न से एफिलिएट मार्केटिंग कर लाखों रुपए कमा सकते हैं पर उसके लिए भी आपको वेब डेवलपमेंट आनी चाहिए।
यानी अगर उपरोक्त सभी बिंदुओं का निचोड़ निकाले तो यही साबित होता है कि चाहे ऑफलाइन हो या ऑनलाइन रुपए तो कभी भी मुफ्त में नहीं मिलेंगे। आपके पास बेचने की लिए कुछ ना कुछ होना ही चाहिए चाहे वह ज्ञान ही क्यों ना हो।

पढ़ने के लिए धन्यवाद,

Post a Comment

0 Comments