कोरोना वायरस का अंत कैसे हो सकता है?

कोरोना वायरस के संक्रमण से लगभग पूरी दुनिया थम सी गई है इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई देशों में अपने यहां लॉक डाउन कर दिया है। कुछ देश में लॉक डाउन में धीरे-धीरे ढील दे रहे हैं लेकिन स्तिथि पहले के जैसे सामान्य नहीं दिखती जिन जगहों पर रोजाना भयंकर भीर हुआ करती थी वो अब खाल-खाली है। स्कूल कॉलेज से लेकर यात्राओं पर प्रबंधित है लोगों को इकट्ठा होने पर पाबंदी है दुनिया का हर शख्स इससे किसी ना किसी रूप से प्रभावित है।
यह एक बीमारी के खिलाफ बेजोड़ वैश्विक प्रतिक्रिया है लेकिन सवाल ये उठ रहे हैं कि आखिर यह सब कहां जाकर खत्म होगा और लोग अपनी आम जिंदगीयों में लौट पाएंगे।
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का मानना है कि ब्रिटेन अगले 12 हफ्तो में इसके पर फतह पा लेगा और देश कोरोनावायरस उखाड़ फेंकेगा भले ही अगले 3 महीने में कोरोना वायरस के मामले में जरूर कम हो भी जाए लेकिन फिर भी हम इसे जड़ से उखाड़ फेंकने में बहुत दूर होंगे
ये समाप्त होने में बहुत समय लगेगा ऐसा अनुमान है कि इसमें शायद साल भर भी लगे
हालांकि यह भी साफ है कि सब कुछ बंद करने की नीति बड़े तबके के लिए लंबे समय तक संभव नहीं है। सामाजिक और आर्थिक नुकसान तो विध्वंसकारी है ही
दुनिया के कई देश अब चरणबद्ध तरीके से लॉक डाउन हटा रहे हैं जनजीवन पहले की तरह सामान्य हो सके
लेकिन यह भी सच है कि कोरोनावायरस गायब नहीं होने जा रहा है अगर आप प्रतिबंधित हटाते हैं तो वायरस लौटेगा और मामले तेजी से बढ़ सकते हैं।
एडिइनब्रा विश्वविद्यालय में संक्रामक रोग महामारी विज्ञान के प्रोफ़ेसर मार्क वूलहाउस कहते हैं हमारी सबसे बड़ी समस्या इससे बाहर निकलने की नीति को लेकर है कि हम इससे कैसे पार पाएंगे।
एग्जिट स्ट्रेटेजी सिर्फ ब्रिटेन के पास ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के किसी देश के पास नहीं है।
कोरोना वायरस इस समय की सबसे बड़ी वैज्ञानिक और सामाजिक चुनौती है
इस संकट से निकलने के तीन ही रास्ते हैं
  1. टीका
  2. लोगों में संक्रमण से बचने के लिए प्रतिरोधक क्षमता का विकास
  3. हमारे समाज या व्यवहार को स्थाई रूप से बदलना
इनमें से हर एक रास्ता वायरस के फैलने की छमता को कम करेगा
टीका आने में कितना वक्त लगेगा?
एक टीका किसी शरीर को प्रतिरोधक क्षमता देता है जिसके कारण वो बीमार नहीं पड़ता है।
तकरीबन 60 फ़ीसदी आबादी को रोग से मुक्त करने के लिए उनकी प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने को हर्ड इम्यूनिटी कहते हैं ताकि कोई वायरस महामारी ना बन जाए।
इस सप्ताह अमरिका में कोरोना वायरस के एक टीके का परीक्षण एक व्यक्ति पर किया गया इस परीक्षण में शोधकर्ताओं को छूट दी गई थी कि वो पहले जानवरों पर इसका प्रयोग करने की जगह सीधे इंसान पर करें।
कोरोनावायरस के टीके पर शोध बहुत ही अभूतपूर्व गति हो रहा है लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि यह सफल होगा या नहीं और क्या वैश्विक स्तर पर यह सभी को दिया जा सकेगा।
अगर सब सही जाता है तो ऐसा अनुमान है कि साल भर के भीतर यह टीक बन सकता है यह इंतजार का एक बहुत लंबा समय होगा जब दुनिया पहले ही इतनी पाबंदियां का सामना कर रहा है।
प्रोफेसर वूलहाउस कहते हैं कि टीके की इंतजार करने को रणनीति का नाम नहीं दिया जाना चाहिए और यह कोई रणनीति नहीं है।
मनुष्य में प्रकृति प्रतीक्षा पैदा हो सकती है?
ब्रिटेन के रणनीति इस समय वायरस के संक्रमण को कम से कम फैलने देने की है ताकि अस्पतालों पर अधिक बोझ ना पड़े क्योंकि इस समय आईसीयू के बेड खाली नहीं है।
एक बार इसके मामले आने कम हुए तो कुछ प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी लेकिन यह मामला आना ऐसे ही बढ़ते रहे तो और प्रतिबंध लगाने पर जाएंगे।
ब्रिटेन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार सर पैट्रिक बैलेंस कहते हैं की चीजों पर पूरी तरह से प्रबंधित लगा देना संभव नहीं है कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण अनजाने में लोगों की रोग प्रतिरोधक शक्ति भी बढ़ सकती है लेकिन इसे होने में काफी साल लग सकते हैं इंमपीरियल कॉलेज लंदन के प्रोफेसर नील फर्ग्यूसन कहते हैं हम एक स्तर पर संक्रमण को दबाने की बात कर रहे हैं आशा है कि एक छोटे स्तर पर ही लोग इससे संक्रमित हो पाए।
अगर यह दो से अधिक सालों तक जारी रहता है तो हो सकता है कि देश का एक बड़ा हिस्सा संक्रमित हो गया हो जिसने अपनी प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर ली हो।
लेकिन यहां सवाल यह है कि यह प्रतिरोधक क्षमता कब तक रहेगी
क्योंकि बुखार के लक्षण बाले दूसरे कोरोनावायरस भी कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले पर हमला करते हैं और जो लोग पहले कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं उनके नए कोरोना वायरस की चपेट में आने की आशंका अधिक होती है।
क्या है दूसरे रास्ते?
प्रोफेसर वुलहाउस कहते हैं तीसरा विकल्प हमारे व्यवहार में तहमेशा के लिए बदलाव करना है, जिससे संक्रमण का स्तर कम रहें."
इनमें वो कुछ उपाय शामिल हो सकते हैं जिन्हें लागू किया गया है इसमें कुछ करें परीक्षण और मरीजों को पहले से अलग करने की प्रक्रिया भी शामिल की जा सकती ह।
प्रोफेसर वूलहाउस कहते हैं हमने मरीजों की पहले से पहचान और उनके संपर्क में आए लोगों को ढूंढने की प्रक्रिया अपनाई थी लेकिन इसने काम नहीं किया."
अन्य रणनीति में कोविड-19 संक्रामक बीमारी के लिए दवाई विकसित भी करना शामिल हो सकती है
इसका उपयोग उन लोगों पर कर सकते हैं जिनमें इसके लक्षण दिखे हो ताकि संक्रमण फैलने से रोका जा सके."
या एक तरीका यह भी हो सकता है कि मरीजों का अस्पताल में ही इलाज किया जाए ताकि यह कम जानलेवा बने इसके साथ ही आईसीयू के बेड की संख्या बढ़ाकर भी इस संकट का सामना किया जा सकता है।
मैंने ब्रिटेन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार प्रोफेसर कृष वीटी से कि उनके पास इस संकट से बाहर निकलने की क्या रणनीति है तो उन्होंने कहा साफ तौर पर एक टीका ही इससे बाहर निकाल सकता है और उम्मीद है कि वो जल्द से जल्द होगा और विज्ञान किसी नतीजे के साथ सामने आएगा।

Post a Comment

2 Comments

  1. बहुत बहुत धन्यवाद सर , मै आपकी daily reader हूँ....आप बहुत अच्छा लिखते हो और सभी पोस्ट में काफी helpful जानकारी देते है ...thank you sir

    ReplyDelete

Please do not enter any spam link in the comment box.