Artificial Intelligence Hindi में: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बेस्ट गाइड.....

Related image

Artificial Intelligence In Hindi:

कंप्यूटर या मशीनों के आविष्कार के बाद से, विभिन्न टास्‍क को करने की उनकी क्षमता तेजी से बढ़ रही है।
मनुष्य ने समय के साथ अपने विभिन्न वर्किंग डोमेन, उनकी बढ़ती स्‍पीड और समय के संबंध में साइज को कम करने के संदर्भ में कंप्यूटर सिस्टम की पॉवर डेवलप की है।
कंप्यूटर साइंस नाम की एक ब्रैंच, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंसानों के जैसे बुद्धिमान कंप्यूटर या मशीन बनाने का प्रयास करती है।

Meaning of Artificial Intelligence in Hindi:

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अर्थ हिंदी में:

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का कांसेप्ट यह है कि कंप्यूटर सिस्टम का इस्तेमाल उन टास्‍क को करने के लिए किया जाना है, जिन्हें सामान्य रूप से एक मानव की आवश्यकता होती है। इनमें स्‍पीच रिकग्निशन और अलग-अलग लैंग्‍वेज में ट्रांसलेशन करना और वह सभी शामिल हैं, जिनमें विजूअल परसेप्शन और यहां तक कि डिसिजन मेकिंग कि आवश्‍यक्‍ता होती हैं।

What is Artificial Intelligence in Hindi?

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस क्या है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के पिता, जॉन मैकार्थी के अनुसार, यह “यह इंटेलिजेंस मशीन बनाने का साइंस और इंजिनियरिंग हैं, विशेष रूप से बुद्धिमान कंप्यूटर प्रोग्राम बनाने के लिए”।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐसे कंप्यूटर, कंप्यूटर कंट्रोल रोबोट, या सॉफ़्टवेयर बनाने का एक तरीका है जो समझदारी से सोच सकते है, जिस तरह बुद्धिमान इंसान सोचते हैं।
इंसान का ब्रैन कैसे सोचता हैं और वे कैसे सिखते हैं, निर्णय लेते हैं और प्रॉब्‍लम को सॉल्‍व करते समय कैसे काम करते हैं, इस तरह कि बातों को सिखकर AI निपुण होता हैं।
इस शब्द को अक्सर मनुष्‍य कि बौद्धिक प्रक्रियाओं के साथ संपन्न होने वाली डेवलपींग सिस्‍टम के लिए लागू किया जाता है जो इंसानों की विशेषता जैसे तर्क करने की क्षमता, अर्थ की खोज, जनरलाइज़ या पिछले अनुभव से सीखना।
1940 के दशक में डिजिटल कंप्यूटर के विकास के बाद से, यह दिखाया गया है कि कंप्यूटर को बहुत ही कॉम्‍प्‍लेक्‍स टास्‍क को पूरा करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है- उदाहरण के लिए, मैथमेटिकल प्रमेयों के लिए सबूत की खोज करने या शतरंज खेलते समय – ग्रेट प्रवीणता के साथ।
फिर भी, कंप्यूटर प्रोसेसिंग की स्‍पीड और मेमोरी कैपेसिटी में लगातार प्रगति के बावजूद, अभी तक ऐसे प्रोग्राम नहीं हैं जो व्यापक डोमेन पर मानव लचीलेपन से मेल खा सकते हैं या ऐसे टास्‍क में जो रोज़मर्रा के ज्ञान की आवश्यकता होती है।
दूसरी ओर, कुछ प्रोग्राम्‍स ने विशिष्ट टास्‍क को परफॉर्म करते समय मनुष्‍य के एक्‍सपर्ट और प्रोफेशनल लेवल को प्राप्त किया है। इससे artificial intelligence सीमित अर्थ में चिकित्सा निदान, कंप्यूटर सर्च इंजन और वॉइस या हैंडरा‍इटींग रिग्‍ननेशन में पाए जाते हैं।

What Is Intelligence in Hindi?

इंटेलिजेंस क्या है?

सभी, लेकिन सरल मानव व्यवहार जो इन्टेलिजन्स के कारण हो सकते हैं।
साइकलॉजिस्ट केवल एक ही ख़सियात से ह्यूमन इन्टेलिजन्स को कैरेक्‍टराइज नहीं कर सकते। यह कई अलग-अलग एबिलिटीज़ के कॉम्बिनेशन से बनती हैं।
AI में रिसर्च का फोकस मुख्यतः निम्नलिखित घटकों पर है: सीखने, तर्क, समस्या सुलझना, धारणा, और भाषा का उपयोग करना।

1) Learning:

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस में सीखने के कई तरीके हैं। सबसे आसान हैं ट्राइल और एरर से सीखना। उदाहरण के लिए, शतरंज की समस्या को सुलझाने के लिए एक सरल कंप्यूटर प्रोग्राम, जब तक चेकमेट नहीं दिया जाता, तब तक रैंडमली मूव को ट्राइ करता हैं। यह प्रोग्राम इसके बाद इन मूव को स्‍टोर करता हैं, ताकि अगली बार जब कंप्यूटर को इसी स्थिति का सामना करना पड़ता हैं, तो वह इस सोल्‍यूशन को याद करेगा।

2) Reasoning:

कारण के लिए, स्थिति के लिए उचित संदर्भ देना है। संदर्भों को या तो उत्प्रेरक या आगमनात्मक के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। फॉर्मर का एक उदाहरण है, “समीर को संग्रहालय या कैफे में होना चाहिए। वह कैफे में नहीं है; इसलिए वह संग्रहालय में है”।

3) Problem solving:

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस में विशेष रूप से समस्या निवारण, कुछ पूर्वनिर्धारित लक्ष्य या समाधान तक पहुंचने के लिए संभावित कार्यों की एक श्रृंखला के माध्यम से एक व्यवस्थित खोज के रूप में चिह्नित किया जा सकता है।
AI में इस्तेमाल की जाने वाली एक सामान्य प्रयोजन तकनीक का अर्थ एंड एनालिसिस – स्‍टेप-बाइ-स्‍टेप या इंक्रिमेंटल, करेंट स्‍टेट और फाइनल गोल के बिच रिडक्‍शन होता हैं।
प्रोग्राम, एक्‍शन कि लिस्‍ट में से एक्‍शन को सिलेक्‍ट करता हैं। एक सरल रोबोट के मामले में PICKUP, PUTDOWN, MOVEFORWARD, MOVEBACK, MOVELEFT, और MOVERIGHT जब तक कि गोल को साध्‍य किया नहीं जाता।

4) Perception:

अनुभूति में विभिन्न संवेदी अंगों, वास्तविक या कृत्रिम के माध्यम से स्कैन किया जाता है और दृश्य, विभिन्न स्थान-संबंधी रिलेशन में अलग-अलग वस्तुओं में विघटित होता है।
एनालिसिस कॉम्प्लिकेटेड होता हैं, क्‍योकि अलग-अलग एंगल से ऑब्‍जेक्‍ट अलग दिखाई देता हैं।

Advantages of Artificial Intelligence in Hindi:

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फायदे:

1) Error Reduction:

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एरर को कम करने में हमारी मदद करता है और अधिक एक्यूरेसी के साथ सटीकता हासिल करने की संभावना बढ़ जाती है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विभिन्न स्‍टडीज में प्रयोग किया जाता है जैसे स्‍पेस की खोज। इंटेलिजेंट रोबोट में इनफॉर्मेशन भर दी जाती हैं और अंतरिक्ष को एक्‍सप्‍लोर करने के लिए भेजे जाते है।
चूंकि वे धातु के बने हुए मशीन हैं, वे अधिक प्रतिरोधी होते हैं और अंतरिक्ष और खतरनाक माहौल को सहन करने की अधिक क्षमता होती है।

2) Faster Decisions:

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने से तेजी से निर्णय लेने और जल्दी से कार्रवाई करने में सहायता मिल सकती है।

3) Taking Risks On Behalf Of Humans:

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को माइनिंग और अन्य फ्यूयल एक्सप्लोरेशन प्रोसेस में इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं, इन कॉम्‍प्‍लेक्‍स मशीनों का उपयोग समुद्र के तल की खोज के लिए भी किया जा सकता है क्‍योकि वे मानव कि लिमिटेशन के परे होते है।

4) Daily Application:

आटोमेडेट तर्क, लर्निंग और परसेप्शन के लिए कंप्‍यूटेड मेथड हमारे रोजमर्रा के जीवन में एक सामान्य घटना बन गई हैं।
विंडोज 10 में Cortana या Siri हमें हमेशा मदद करने के तैयार हैं। हम जीपीएस की मदद से लंबी ड्राइविंग और ट्रैवल के लिए रोड मैप पर निर्भर होते हैं।

5) Digital Assistants:

अत्यधिक एडवांस ऑर्गनाइज़ेशन ‘avatars’ का इस्‍तेमाल करते हैं, जो प्रतिकृतियां या डिजिटल असिटेंट हैं। जो वास्तव में यूजर्स के साथ बातचीत कर सकते हैं, और हयूमन रिसोर्सेस की आवश्यकता को बचा सकते हैं।
कृत्रिम विचारों से भरा हुआ आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस भावनाओं से विचलीत नहीं होता। भावनात्मक पक्ष की पूर्ण अनुपस्थिति में, रोबोटों को तर्कसंगत बनाता हैं और यह प्रोग्राम सही निर्णय लेता है।

6) Repetitive Jobs:

दोहराए जाने वाले कामों को मशीन इंटेलिजेंस से किया जाता हैं, जो मानव नहीं कर पाते। मशीन मनूष्‍य से फास्‍ट सोच सकते हैं और वे मल्‍टीटास्किंग होते हैं।
खतरनाक कार्य करने के लिए मशीन इंटेलिजेंस को नियोजित किया जा सकता है। उनके पैरामीटर, इंसानों के विपरीत, एडजस्‍ट किया जा सकते है। उनकी स्‍पीड और समय केवल पैरामिटर पर आधारित हैं। जब मनुष्य कंप्यूटर गेम खेलते हैं या कंप्यूटर कंट्रोल रोबोट चलाते हैं, तो हम वास्तव में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के साथ कम्‍युनिकेट कर रहे हैं।

7) No Breaks:

मनुष्यों के विपरीत, मशीनों को लगातार आराम और रिफ्रेशमेंट की आवश्यकता नहीं होती है। वे लंबे घंटों के लिए प्रोग्राम होते हैं और न तो ऊबते या विचलित या थकते हैं।

Disadvantages of Artificial Intelligence:

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का नुकसान:

1) High Cost:

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के निर्माण के लिए भारी लागत की आवश्यकता होती है क्योंकि वे बहुत ही कॉम्‍प्‍लेक्‍स मशीन हैं।
उनकी मरम्मत और रखरखाव के लिए भारी लागत की आवश्यकता होती है।

2) Job losses:

इसमें कोई संदेह नहीं है कि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस कई लो-स्‍कील नौकरियों को रिप्‍लेस कर रहे हैं। बेशक, रोबोटों ने पहले से ही असेंबली लाइन पर कई नौकरियां छिन ली हैं – लेकिन अब ये नए लेवल तक बढ़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, ड्राइवरलेस कारों की कांसेप्‍ट, जो लाखों हयूमन ड्राइवरों की आवश्यकता को रिप्‍लेस कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments