मुझे अंग्रेजी बोलना सीखना है क्या करना चाहिए? मैं कैसे फर्राटेदार अंग्रेजी बोल सकता हूँ?

सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि किसी भी भाषा को सीखने के लिए उस भाषा का ग्रामर सीखना जरूरी नहीं है क्योंकि कोई भी बच्चा जब जन्म लेता है उसके कुछ साल बाद वह अपनी भाषा खुद सीख लेता है लेकिन कैसे बस आपको ये जान लेना है…
एक छोटा बच्चा अपनी मातृभाषा को कैसे सीखता है, एक छोटा बच्चा अपने आसपास की बातों को और लोगों के एक्शन को ऑब्जर्व करके अपनी भाषा सीख जाता है।
एक छोटा बच्चा अपनी मातृभाषा 1 से 2 साल में इसलिए सीख लेता है क्योंकि उसका दिमाग पहले से खाली होता है लेकिन फिलहाल आपके दिमाग में आपकी मातृभाषा होगी जिसकी वजह से आपको अंग्रेजी सीखने में बहुत परेशानी होगी क्योंकि किसी भी भाषा को सीखने के लिए सबसे पहले उस भाषा में सोचना पड़ता है। अंग्रेजी सीखने के 3 स्टेप है जो मैंने अपनाए थे शायद आपको काम आए।
पहला चरण
कुछ महीनों तक सिर्फ vocabulary को पढ़ें जो आपको रोज बरोज की बातों में काम आती हो उसी को ही पढ़े, आप इसे गूगल मे सर्च कीजिये या फिर यूट्यूब के वीडियो देखिए जैसी आपकी मर्जी।
अब वोकैबलरी को पढ़ने का एक तरीका होता है, आप को जितना हो सके उतने वोकैब के शब्दों को एक बुक में लिखना है और 11 दिन तक उसे दिन मे जब भी वक्त मिले उस शब्दों को सिर्फ पढ़ना। कम से कम 4 से 5 बार तो उस शब्दों को देखना ही है।
इसी तरह अगर आप रोज मेहनत करेंगे तो 11 दिन में आप कम से कम 1000 से 1500 शब्दों को सीख लेगे जो बहुत होते है। हर 11 दिन में आपको 1000 से 1500 शब्दों को अपने दिमाग में स्टोर करना है जो अपने आप हो जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा अगर आप इतना करते है तो…
दूसरा चरण
कुछ महीनों बाद जब आपको लगे कि आपकी वोकैब कुछ हद तक सही हो गई है उसके बाद आपको छोटे-छोटे इंटरेस्टिंग कहानियां पढ़नी है ओर मन मे नही जोर जोर से पढ़नी है। उस कहानियों को पढ़ते पढ़ते जो नए नए शब्द मिले उसे भी अपने दिमाग में स्टोर करते रहना है।
अंतिम चरण
अब आपको बस रोज मूवी देखनी है जितनी हो सके उतनी अंग्रेजी मूवी को देखते चाहिए। जिस तरह एक बच्चा अपनी मातृभाषा को सुन सुन कर सीख लेता है उसी प्रकार आप भी अंग्रेजी को सुन सुन कर अपने आप अंग्रेजी सीख जाएंगे।
अंग्रेजी सीखने सबसे आसान है
इतनी सारी बातें करने के बावजूद भी 90% लोग अंग्रेजी नहीं सीख पाएंगे। इसके दो ही कारण है क्योंकि लोगों के अंदर धैर्य और कंसिस्टेंसी नहीं है।
मेरे पास एक तरीका है जिससे शायद कुछ लोगों को मदद मिले और इन 90% लोगों में से भी कुछ % लोग अंग्रेजी सीखने की कोशिश करें। किसी भी नई चीज को सीखने के लिए एक नियम होता है जो किसने दिया है वह मुझे नहीं पता लेकिन मैं आज भी उस नियम के बदौलत बहुत कुछ सीख रहा हु
1-90-90 नियम
इस नियम के मुताबिक अगर आप किसी 1 काम को 90 दिन तक 90 मिनट तक करते हैं तो आप उस काम में मास्टर हो जाते हैं और अगर आप सुबह के अनमोल वक्त को अपने अनमोल काम के लिए इस्तेमाल करोगे तो आप मास्टर ब्लास्टर हो जाएगी।
इस नियम के बदौलत आप कोई भी बड़ी से बड़ी चीज को भी सीख सकते हैं फिर अंग्रेजी क्या चीज है आपको पता है दुनिया की सबसे गरीब भाषा अंग्रेजी है जिनके पास सिर्फ गिने-चुने शब्द है, हमारे भारतीय भाषाओं में हर रिश्तेदारों के अलग-अलग नाम होते हैं लेकिन अंग्रेजी में सिर्फ दो ही नाम है अंकल और आंटी☺☺☺☺
मेरी इस पूरी बकवास को भूल जाना और खुद सोचना की क्या मेरे पास 90 मिनिट भी नही है।

Post a Comment

0 Comments