What is Paynearby ? Retailer कैसे बने ? – In hindi

दोस्तों, एक बार फिर से स्वागत है आपका अपना लोकप्रिय Cousins Facts Zone वेबसाइट में ! मित्रों आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं कि Paynearby kya hai what is Paynearby in Hindi ? और Paynearby Retailer कैसे बने ? अगर  आप पायनेरबी के बारे में नही जानते हैं तो कोई बात नही क्योंकि आज हम इस पोस्ट के माध्यम से इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।  
आपने अपने गांवों या शहरों में कुछ लोगों को देखे होंगे कि वह खुद के एक छोटा सा Mini CSP चला रहे हैं और Aadhar Card के जरिये ही किसी भी लोगों के Bank के Bailence Chek और जमा तथा निकासी कर देते हैं ।उसको देखकर शायद आपके मन मे भी सवाल आ रहा होगा कि यह  कैसे आधार कार्ड के जरिये इतना सारा काम करते हैं ? क्या हम भी अपना CSP Bank नही खोल सकते हैं ? जी हाँ, आप भी अपना Mini CSP घर या अपने शहरों में खोल सकते हैं और ₹15000 – ₹20000  महीना आराम से कमा सकते हैं। 
Mini CSP में आपको ढेरो सुविधा दिए जाते हैं लेकिन,  इनका सबसे बढ़िया service जो है वह Aeps यानी Aadhar enable payment System है । बहुत सारी कंपनी है जो की Aeps Service Provoide करती है लेकिन, परेशानी यह है कि आपको ठग लेती है आपके पैसे लेकर फरार हो जाती है इसलिए चौकस रहे धोखाधड़ी से बचे । अगर आप Aeps Service लेना चाहते हैं तो आपके लिए पायनेरबी सबसे Best है और यह 100% Trusted भी है ।  क्योंकि हम आज 2 सालों से पेनियरबाई का उपयोग कर रहे हैं  तो चलिए हम बात करते हैं Paynearby kya hai और paynearby retailer कैसे बने  ? 

Paynearby क्या है What is Paynearby in Hindi 

Paynearby एक Digital Payment और Financial service Company है । यह आपको Aeps – Aadhar enable payment system Provoide करती है । एक तरह से इसे हम CSP यानी Banking सिस्टम भी कह सकते हैं। इस Portal के अंतर्गत आपको Banking के All Service देती है। जैसे कि –  Bank Bailence Inquiry, Mobile & DTH Recharge, Bill payments इत्यादि सर्विस देती है।  
Paynearby Nearby Technologies Pvt.Ltd.DIPP की ही एक कंपनी है जो की Govermant of india के द्वारा Registered है । इसकी शुरुआत Digital Banking & Payments industry के Team  द्वारा अप्रैल 2017 में इसको launch किया गया है।  
यह Portal विशेष रूप से small store या किराना store करने वाले व्यक्ति को Provoide करती है।  ताकि वह अपने ग्राहको को इन सेवाओं के साथ-साथ बैकिंग की सेवाएं प्रदान कर सके। Paynearby का उद्देश्य है कि वह India में 200000 तक लोगों को Retailer बनने और अपना बिजनेस शुरू करने का मौौका देगा।  
अगर हम Paynearby Retailer की बात करे तो December 2017 के अंत तक मे 35,000 Retail Open हो चुका है और साथ ही इसमे अभी तक मे Aadhar Aeps – payments & Aadhar Deposit के काम 40 लाख Customer  कर रहे हैं। इसके Founder & CEO Aanand Kumar Bajaj जी हैं ।

Partners List of paynearby :

अगर किसी भी portal की बात करे तो सबसे पहले उसके partnership के बारे में भी जान लेना बहुत जरूरी है चाहे वो (Aeps) सुविधा हो या CSP क्योंकि इससे हमें उसके legal के बारे में पता चल पाता है। तो आईए हम इसके Partnership के बारे में जानते हैं  इनके साथ कौन-कौन से कंपनी जुड़े हुए हैं।

1.Yes  Bank
2.State Bank of india
3.RAI 4.PCI (payment council of India)
4.RBL bank।
5.BCFI
6.ICICI bank
7.Bill Desk
8.Axis Bank
9.Yes Fintech
10.T-Hub

ये सभी इत्यादि बैंक इससे partnership है । तो चलिए अब हम paynearby के All Servicesके बारे में जानने की कोशिश करते हैं ।

Paynearby All Service  Details – In Hindi

  1. ◆ Bailence Inquiry         
  2. ◆ Cash Withdrawal
  3. ◆ Money Transfer                                  
  4. ◆ SMS Payments.           
  5. ◆ Mobile Recharge
  6. ◆ DTH Recharge 
  7. ◆ Bill Payments 

■ Aadhar Banking (Aeps ) 

यह इसकी सबसे पहली सुविधा है जिसका नाम है – Aadhar Banking (AEPS) इस Service का उपयोग कर आप आधार कार्ड के जरिये किसी भी Customer के बैंक के बैलेंस चेक , बैलेंस जमा और निकासी कर सकते हैं। याद रहे इसका लाभ सिर्फ वही ग्राहक ले सकते हैं जिसके Bank Account आधार कार्ड से Linked है । 

■ Money Transfer

मनी ट्रांसफर यह एक ऐसा सुविधा है जिसका इस्तेमाल कर आप किसी भी Customers के बैंकों में  सेकंडों में ही पैसा भेज सकते हैं। इस Portal की सबसे बड़ी विशेषता है कि यह आपको सप्ताह के सभी दिन चाहे शनिवार हो या रविवार आप किसी भी दिन अपने कस्टमर के बैंक में पैसे आसानी से  भेज  सकते हैं । 

■ SMS Payments 

यह एक New Digital payment System प्रणाली है । इस Features के इस्तेमाल से कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही एक लिंक के माध्यम से पैसा pay कर सकता है । उदाहरण के लिये इसको हम इस तरह से समझते हैं। मान लीजिये आपके कोई शॉप स्टोर है और कोई व्यक्ति आपसे सामान लिए और वह ऑनलाइन आपको Pay करना चाहते हैं। 
तो इसके लिए आपको इस Feature का इस्तेमाल करके आपको Customer के Mobile Number डाल कर Submit करना पड़ता है उसके बाद कस्टमर के नंबर पर SMS जाएगा और वह उस SMS पर क्लिक करके आपको अपने डेबिट कार्ड या अन्य माध्यम से   Pay कर देगा । 

■ Mobile /DTH Recharge 

आपको पायनेरबी में सभी कंपनी के Mobile Recharge की भी सुविधा दिया जाता है। आप इसका इस्तेमाल करके कोई भी Prepaid हो या Postpaid नंबर पर Recharge कर सकते हैं।  मोबाइल रिचार्ज के साथ-साथ यह आपको All Company के DTH के Recharge करने की भी सुविधा वरदान करता है। 

■ Bill Payments

इसको हम BBPS –  यानी Bhart Bill Payment System के नाम से भी जानते हैं । इस Service के जरिये आप कोई भी Online Bill Payments कर सकते हैं। उदाहरण के लिए – बिजली बिल, गेस बिल, पानी बिल, डेटा कार्ड बिल और फ्लाइट टिकेट बिल आदि को जमा कर सकते हैं।

■ Life Insurance 

लाइफ इंश्योरेंस जिसे हम भारती बीमा निगम के नाम से जानते हैं। आज के दौर में लगभग हर इंसान को एक न एक life insurance जरूर करवाया होता है । आप यहांाँ से किसी भी व्यक्ति के Life Insurance की किस्त जमा कर सकते हैं। 

■ Account Managment

इस Portal में  यह बहुत ही बढ़िया Feature दिया गया है । इस Option के द्वारा आप अपने ग्राहकों के लेनदेन को जोड़-घटाव यहाँ से कर सकते हो । यह एक प्रकार के Calculator की तरह है जो की आपको लेनदेन के हिसाब – किताब करने की सुविधा दिया जाता है। 

Paynearby की ID कैसे बनाये ? 

अब आपको इसके सभी सर्विस के बारे में पता चल गया होगा । आइए अब हम Paynearby की ID कैसे बनाये इसके बारे में बात करते हैं। सर्वप्रथम आपको इसमे अपना Account बनाना पड़ेगा इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी इसलिए आप पहले इन चीजों को पूरा कर ले । 

Pay Nearby में Account बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज 

  1. Aadhar Card 
  2. Pan Card 
  3. Mobile Number 
  4. Email Address 
  5. Shop Adress 

    ऊपर बताये हुए सभी दस्तावेज आपके पास उपलब्ध है तो आप इसमें Account बनाने के लिए योग्य हैं आइए इसमें एकाउंट बनाने की Process जानते हैं ।

    Post a Comment

    0 Comments